PM-Kisan Scheme Status: लाखों किसानों को नहीं मिले 2-2 हजार रुपये की किस्त, जानिए क्या करने पर मिल सकता है!

कोरोना के चलते पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति उत्पन्न हो गई है. क्योंकि कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है. जिस वजह से सरकार लॉकडाउन की अवधि को भी आगे बढ़ा रही है. जिसका सबसे ज्यादा नुकसान गरीब लोगों और किसानों को हो रहा है.इसलिए सरकार कई तरह के विशेष पैकेज और योजनाएं निकाल रही है. जिससे उन्हें इस समस्या से निपटने में कुछ हद तक राहत मिल सके. ऐसे में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradham Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत 6 मई तक लगभग 8.19 करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों को 2 हजार रुपए की किस्त उनके खातों में डाली गई.

इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने 20 लाख करोड़ रुपए  के आर्थिक पैकेज  से जुड़ी 5वें और अंतिम चरण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि  इस योजना के शुरू होने के बाद अब तक  किसानों के खातों में 2 हजार रुपए की 5 किस्त भेज दी गई  है. इस योजना की छठीं किस्त भी जल्द किसानों के खाते में आ जाएगी. जिन किसानों के खाते में पीएम किसान (PM-Kisan) की किश्त नहीं आई है तो वे परेशान न हो.

जानें ! क्यों नहीं रहे खाते में पैसे?

इस योजना को  मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में शुरु किया था. ताकि किसान मुश्किल समय में बिना किसी लोन के अपनी खेती की देखभाल कर सकें. जिसमें इस योजना के तहत सरकार सालाना 6 हजार रुपए की धन राशि 2-2 हजार रुपए की 3 किस्तों में हर 4 माह होने पर किसानों को उनके खाते में देती है. लेकिन आधार नंबर और खाता संख्या गलत होने की वजह से खाते में पैसा नहीं आ रहे हैं.

इस नए वित्त वर्ष (Financial Year) में जोड़े जा रहे किसानों के नाम

केन्द्र सरकार (Central Government) ने नए वित्त वर्ष (New Financial Year) में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. इसलिए अब एक नई सूची को जारी किया जाएगा. इससे पहले किसानों को अपना नाम लिस्ट में चेक करने और नए नाम जोड़ने का  मौका दिया गया है.

ये खबर भी पढ़े: KCC Loan: अगर आपने Kisan Credit Card लोन लिया हैं तो फिलहाल नहीं चुकाना पड़ेगा कर्ज, सरकार ने लिया है बड़ा फैसला !

English Summary: PM-Kisan Scheme Status: Millions of farmers did not get installment of 2-2 thousand rupees, know what you can get if you do it!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News