Government Scheme

PMSBY: 1 लीटर पानी की कीमत से भी सस्ता मिल रहा है ये 2 लाख रुपए का बीमा, जानें आवेदन प्रक्रिया

दुर्घटना कभी भी, कहीं भी और किसी के भी साथ हो सकती हैं.इसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने दुर्घटना के दौरान लोगों की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) शुरू की है. PMSBY एक दुर्घटना बीमा योजना है, जो समाज के गरीब और निम्न-आय वर्ग (जिसमें कृषक समुदाय भी शामिल है) के लिए सहायक है. यह पीएमएसबीवाई योजना आकस्मिक मृत्यु के साथ-साथ 1 वर्ष के लिए विकलांगता कवर (Disabilities Cover) प्रदान करती है और इसे वार्षिक रूप से नवीनीकृत किया जा सकता है. पीएमएसबीवाई योजना के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह उच्च प्रीमियम नहीं लेता है और देय प्रीमियम मात्र 12 रुपए प्रति वर्ष देना होता है.

इसके लिए 18 से 70 वर्ष के बीच के लोग जिनके पास बचत बैंक खाता है वे इस योजना का लाभ उठा  सकते हैं. दुर्घटना के कारण होने वाली मौतें (Deaths) और अपंगताएं (Disabilities) पीएमएसबीवाई में शामिल हैं. यदि आवेदक आत्महत्या करता है तो परिवार को इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा. हालांकि, हत्या के कारण होने वाली मौतों को कवर किया गया है, जबकि प्रधानमंत्री विकलांगता सुरक्षा योजना में आंशिक विकलांगता के मामलों को कवर नहीं किया गया है.

PMSBY योजना के तहत, स्थायी कुल विकलांगता और आकस्मिक मृत्यु के मामले में, जोखिम कवरेज  2 लाख रखा गया है. लेकिन, स्थायी आंशिक विकलांगता के मामले में, कवरेज 1 लाख रुपए है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ:

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 70 उम्र वर्ग के लोग भी आवेदन कर सकते हैं. इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट होना जरूरी है.

आत्महत्या करने पर पॉलिसी होल्डर (Policy Holder )के नॉमिनी (Nominee) को 2 लाख रुपए की बीमा राशि नहीं दी जाएगी. अस्थायी आंशिक दिव्यांगता भी इस योजना में कवर नहीं किया जाएगा.

इस योजना में दुर्घटना या हत्या के कारण मृत्यु होने की स्थिति में ही धारक के नॉमिनी को बीमा राशि दी जाती है. इसके अलावा स्थायी पूर्ण दिव्यांगता की स्थिति में क्लेम दिया जाता है.

इस योजना के लिए वार्षिक 12 रुपए  प्रीमियम के तौर पर जमा करने हैं. अगर प्रीमियम समय पर जमा नहीं किया जाएगा  तो पॉलिसी रद्द हो जायेगी है और फिर रिन्यू भी नहीं होगी.

अगर आपका बैंक अकाउंट बंद हो गया है, तो भी उस आपकी पॉलिसी रद्द कर दी जाएगी.

पीएमएसबीवाई (PMSBY)के लिए आवेदन कैसे करें?

भारत में लगभग सभी बैंक में इस योजना को चलाया जा रहा है आवेदन करने के लिए आपको या तो अपने नजदीकी बैंक का दौरा करना होगा या फिर आप  ऑनलाइन पंजीकरण भी करवा सकते है.

पीएमएसबीवाई (PMSBY)प्रदान करने वाले बैंक

एसबीआई बैंक

पंजाब नेशनल बैंक

ग्रामीण बैंक

एचडीएफसी बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

इनके अलावा अन्य सरकार व सहकारी बैंक

आईसीआईसीआई बैंक से आवेदन करने के लिए क्लिक करें:

https://www.icicibank.com/Personal-Banking/insurance/pm-bima-yojana-apply.page

एचडीएफसी बैंक से आवेदन करने के लिए क्लिक करें:

https://www.hdfcbank.com/personal/insure/social-security-schemes/pradhan-mantri-suraksha-bima-yojana/application



English Summary: PMSBY: The price of 1 liter of water is getting much cheaper, it is an insurance of 2 lakh rupees, know the whole process

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in