MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Credit Card: अगर 15 दिन के भीतर नहीं मिले KCC, तो इस नंबर पर करें शिकायत

देश के किसानों की सहायता के लिए सरकार नई – नई योजनाएं चलाती रहती है. उन्हीं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना भी है. इसके जरिए किसानों को कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. इसकी मदद से किसान अपना लोन आसानी से चुका पाते हैं.

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

देश के किसानों की सहायता के लिए सरकार नई – नई योजनाएं चलाती रहती है. उन्हीं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना भी है. इसके जरिए किसानों को कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. इसकी मदद से किसान अपना लोन आसानी से चुका पाते हैं.

अगर किसान बैंकों की महंगी दर पर ब्याज लेने की जगह किसान क्रेडिट कार्ड से लोन (Loan from Kisan Credit Card) लें, तो उन्हें ज्यादा लाभ मिलता है. इसके तहत 3 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी पर उपलब्ध कराया जाता है. इसके साथ ही 5 साल में 3 लाख रुपए तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है. इसकी ब्याज दर 4 प्रतिशत होती है.

KCC कौन ले सकता है? (Who can take KCC?)

खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है. न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए. किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा. जिसकी उम्र 60 से कम हो. किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया (Kisan Credit Card Process)

केसीसी बनवाना आसान है. इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें. इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा. यहां आपको यह बताना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है. इसके बाद आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा.

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for KCC)

  • आईडी प्रूफ के लिए आपके पास वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस होने चाहिए.

  • वहीं, एड्रेस प्रूफ के तौर पर वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस देखा जाता है.

केसीसी नहीं मिलने पर कहां करें शिकायत (Where to complain if KCC is not received)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक, बैंक को किसान के अप्लाई करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना होता है. अगर तय समय के अंदर कार्ड इश्यू नहीं किया जाता है तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं.

इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं. आप उस बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है.

इसके अलावा, RBI की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://cms.rbi.org.in/  पर विजिट कर सकते हैं. वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: KCC: Kisan Credit Card Complain sitting at home Published on: 05 October 2021, 03:42 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News