1. ख़बरें

किसान रजिस्ट्रेशन करें और पाएं 10 हजार रुपये, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

Mahindra Tractor

Mahindra Tractor

हरियाणा के किसानों को कम पानी वाली फसलों की खेती करने के लिए हरियाणा सरकार 10,000 रुपये तक की आर्थिक मदद दे रही है. जिसका लाभ लेने के लिए किसानों को ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ स्कीम के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसकी अंतिम तिथि 25 जून है.

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर मिलेगा 25% अनुदान

हरियाणा सरकार ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदने वाले किसानों को 25 प्रतिशत अनुदान देने का फैसला लिया है. जिस पर सोनीपत की प्रगतिशील महिला किसान सरला ने Krishi Jagran को अपनी प्रतिक्रिया दी, आइये जानते हैं उन्होंने अनुदान को लेकर क्या कुछ कहा-जानने के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/XrvsNO1CVMY

किसानों को करें लाभांवित- कृषि मंत्री

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना को लेकर कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान शाही ने कहा कि किसानों को लाभांवित करने पर अधिक जोर दिया जाए  और साथ ही प्रयोगशाला में बनें ऑर्गेनिक उत्पाद के परीक्षण की भी सुविधा किसानों को दी जाए.

हरियाणा में 58 हजार हेक्टेयर भूमि पर बनेंगे तालाब

हरियाणा के मछली पालन मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि प्रदेश में 58 हजार हेक्टेयर क्षारीय भूमि में सुधार कर तालाब बनाए जा रहे हैं. जिससे मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा. सरकार ने विभाग के अधिकारियों को झींगा सेंटर तैयार करने, मछली टैंक की देख-रेख और मछली मार्किट को विकसित करने के निर्देश दिए हैं.

किसानों ने फूंका केंद्रीय कृषि मंत्री का पुतला किसान मनाएंगे ‘कृषि बचाओ,लोकतंत्र बचाओ’ पिछले  दिनों केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के कृषि कानून रद्द न करने के बयान के विरोध में लुधियाना  के किसानों ने कृषि मंत्री की अर्थी फूंक कर रोष प्रकट किया. तो वहीं इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन एकता के जिला प्रधान ने यह भी कहा कि 26 जून को किसान आंदोलन के 200 दिन पूरे होने पर किसानों द्वारा ‘कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ’ दिवस मनाया जाएगा.

कृषि कानूनों को लेकर किसानों को गुमराह करने की कर रहे कोशिश - खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि कृषि कानूनों के बारे में तथ्यात्मक जानकारी रखने वाले 30-40 किसानों का एक समूह गठित किया जाए, जो गांव-गांव जाकर अन्य किसानों को कृषि कानूनों के फायदे और उनकी बारीकियों से अवगत करवा सकें, ताकि जो लोग गलत सूचना फैलाकर किसानों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं, वे अपने स्वार्थ को पूरा करने में कामयाब न हो सकें.

24 जून को आयोजित होगा 'फार्मर फर्स्ट’

कृषि जागरण’ का हमेशा से यही उद्देश्य रहा है कि देश के किसान समृद्ध और सशक्त बनें. इसलिए 'फार्मर फर्स्ट’ प्रोग्राम 24 June  को कृषि जागरण' के Statewise Facebook Pages पर  Live  होगा.

किसानों के लिए Digital Empowerment वेबिनार हुआ आयोजित

 कृषि जागरण 24 जून को सुबह 11:00 बजे किसानों के लिए Digital Empowerment वेबिनार आयोजित करने के साथ-साथ कृषि जागरण की नई पहल: MICROSITE of Coromandel International Limited Krishi Jagran के Facebook Page  से Launch किया गया. जो लोग इस वेबिनार का हिस्सा बनना चाहते हैं, कृपया Description बॉक्स में दिए गए लिंक Passcode: 117121 पर क्लिक करें.

English Summary: farmers register and get 10 thousand rupees, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News