Animal Husbandry

6 साल पहले शुरू किया था मछली पालन, आज कमाते हैं लाखों का मुनाफा

fish

इलाहाबाद के रहने वाले किसान अशोक सिंह मछली पालन के क्षेत्र में नए आयम रचते जा रहे हैं. जहां एक तरह युवा नौकरी की तलाश में बड़े-बड़े शहरों में धक्के खा रहे हैं, वहीं झरिया सिंह शहर की भागदौड़ से दूर मछली पालन से अच्छा मुनाफा कमा ले रहे हैं. चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं.

6 साल पहले शुरू किया था मछली पालन का काम

झरिया सिंह बताते हैं कि आज से 6 साल पहले ही मछली पालने का काम शुरू किया था. आज मत्स्य विभाग से जुड़कर वो तालाब में मछलियों का टेंडर लेते हैं. इस क्षेत्र में पैसा है और किसान भाई मछलियों के सहारे मुनाफा कमा सकते हैं.

farmer

हर साल होता है इतना उत्पादन

झरिया को हर साल लगभग 4 हजार मीट्रिक टन का उत्पादन कर देते हैं. उनका मानना है कि मछली पालन आज बड़े उद्योग के रूप में बदल चुका है, इसलिए इसकी बढ़ती मांग से मुनाफे की संभावनाएं बढ़ गई है. मछलियों में सबसे अधिक प्रोटीन होता है एवं सेहत के लिए भी ये फायदेमंद है, इसलिए डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं.

भारत के हर राज्य में हो सकता है मछली पालन

झरिया सिंह कहते हैं कि भारत भूगोलिक रूप से मछली पालन के लिए उत्तम देश है. यहां लगभग हर राज्य में मछलियों को पाला जाता है, लेकिन अभी भी इस क्षेत्र में नए प्रयोगों की भरपूर संभावनाएं है.

ये खबर भी पढ़ें: Best Profitable Business: कम लागत में शुरू करें बांस उद्योग से जुड़ा Business, मोदी सरकार देगी लोन !

fish

मछली पालन के लिए सरकार दे रही है लोन

अगर युवा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो मछलियों को पालने का काम शुरू कर सकते हैं. इस काम को करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन भी मिल रहा है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगीइस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आज़  पशुपालनकिसानीसरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैंतो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)



English Summary: jhariya singh earn huge profit by fish farming know more about it

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in