News

Kisan Mitra Club scheme: इस राज्य में हर 100 किसान पर बनेंगे किसान मित्र क्लब, साल 2022 तक होगी आमदनी दोगुनी

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने किसानों के लिए एक बड़ी राहत दी है. राज्य सरकार ने किसान मित्र क्लब योजना (Kisan Mitra Club scheme) लागू करने का ऐलान कर दिया है. इस योजना के जरिए कृषि उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा, साथ ही बेहतर वित्तीय प्रबंधन और कृषि संबंधित नवीन तकनीकों को अपनाने में मदद मिल पाएगी. इस योजना से सरकारी अधिकारी, प्रगतिशील किसान, वॉलेंटियर्स समेत अन्य किसानों को जोड़ा जाएगा.

कृषि मंत्री के मुताबिक...

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल की मानें, तो इस योजना के तहत सरकारी अधिकारी, प्रगतिशील किसान और वॉलेंटियर्स किसानों को सलाह दी जाएगी, ताकि उनकी आमदनी को दोगुनी हो पाए.

100 किसानों पर होगा एक किसान मित्र

राज्य की मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) का कहना है कि 100 किसानों पर एक किसान मित्र होगा. इस तरह राज्य में लगभग 17 लाख किसानों पर 17 हजार किसान मित्र बन पाएंगे. मोदी सरकार का लक्ष्य है कि साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी की जाए.

नई राइस शूट पॉलिसी होगी लागू

राज्य के मुख्यमंत्री ने नई राइस शूट पॉलिसी को भी लागू करने का ऐलान किया गया. यह पॉलिसी बारिश में नहर के अत्यधिक पानी के उपयोग के एकाधिकार को खत्म करेगा. बता दें कि इस पानी का उपयोग पहले कुछ सीमित किसानों को ही मिल पाता था.

ये खबर भी पढ़ें: मेघदूत ऐप किसानों को घर बैठे बताएगा मौसम का हाल, मिल पाएगा फसल का बंपर उत्पादन

नई योजना के अनुसार...

राज्य के किसान समूह के तौर पर आवेदन कर सकते हैं. अगर किसान एकसाथ मिलकर तय करते हैं कि इस योजना के लिए कोई भी आवेदन नहीं करेगा, तो सरकार द्वारा सभी किसानों को 30 प्रतिशत अतिरिक्त पानी बराबर मुफ्त में दिया जाएगा. किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए किसान राज्य के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

आपको बता दें कि बीते 17 मार्च को हरियाणा सरकार ने 1 अप्रैल 2017 से पहले गठित किए गए सभी किसान क्लबों (Kisan Club) को भंग कर दिया था. इनका कहना है कि पिछले 3 साल में जिन क्लबों का पुर्नगठन हुआ है, सिर्फ वही मान्य होंगे. जानकारी के लिए बता दें कि कृषि विभाग द्वारा गठित किसान क्लबों के जरिए सभी योजनाओं की जानकारी सीधे किसानों तक पहुंच जाती थी. अब यही काम नए क्लब द्वारा किया जाएगा.

ये खबर भी पढ़ें: 65 हजार से अधिक किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का पैसा, एक हफ्ते की मोहलत में सुधारें ये गलती



English Summary: Haryana CM Manohar Lal Khattar to double farmers' income with Kisan Mitra Club scheme

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in