Farm Activities

मेघदूत ऐप किसानों को घर बैठे बताएगा मौसम का हाल, मिल पाएगा फसल का बंपर उत्पादन

जम्मू के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. इस साल प्रदेश के किसानों को फसलों का अच्छा और बेहतर उत्पादन मिलने की संभावना जताई जा रही है. ऐसा मेघदूत ऐप के जरिए मुमकिन हो पाएगा. बताया जा रहा है कि इस ऐप के जरिए किसानों को फसल संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी मिल पाएगी. स्कास्ट-जे द्वारा इस ऐप पर तेजी से काम किया जा रहा है. इसके साथ ही प्रदेश के किसानों को गूगल स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी जा रही है.

स्कास्ट-जे की मानें, तो मेघदूत ऐप के जरिए किसानों को आने वाले 5 दिनों के मौसम की जानकारी मिल पाएगी. खास बात है कि किसान मैसेज करके भी तापमान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि इस काम में स्कास्ट-जे के मौसम विभाग के वैज्ञानिक जुट गए हैं. उनका कहना है कि मेघदूत ऐप किसानों को आने वाले 5 दिन का तापमान बताएगा, साथ ही बारिश और तेज धूप संबंधी भी जानकारी देगा. इसके अलावा किसानों को फसल में खाद डालने या न डालने की सलाह भी दी जाएगी.

Read more:

किसानों के लिए मौसम की सही जानकारी प्राप्त करना मुश्किल होता है. इस वजह से कई बार किसानों को खेती में नुकसान उठाना पड़ता है. किसान अनुमान नहीं लगा पाते हैं कि उन्हें खेतों में खाद डालना चाहिए या नहीं. अगर खेतों में खाद डाल दें, तो बारिश होने पर सारी मेहनत बेकार चली जाती है. मगर मेघदूत ऐप के जरिए इस तरह की सारी जानकारियां हासिल करना आसान होगा.

मेघदूत ऐप संबंधी ज़रूरी जानकारी 

इसके जरिए किसानों को तापमान, हवा की गति, दिशा, आर्द्रता और 3 घंटे में बारिश से संबंधति पूर्वानुमान की जानकारी मिल पाएगी.

किसानों को फसल और पशुधन एडवाइजरी हर मंगलवार और शुक्रवार को दी जाएगी.

पशुओं की देखभाल संबंधी जानकारी भी दी जाएगी.

Read more:

Read more:



English Summary: Meghdoot app will provide weather information for Jammu farmers

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in