1. खेती-बाड़ी

मेघदूत ऐप किसानों को घर बैठे बताएगा मौसम का हाल, मिल पाएगा फसल का बंपर उत्पादन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

जम्मू के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. इस साल प्रदेश के किसानों को फसलों का अच्छा और बेहतर उत्पादन मिलने की संभावना जताई जा रही है. ऐसा मेघदूत ऐप के जरिए मुमकिन हो पाएगा. बताया जा रहा है कि इस ऐप के जरिए किसानों को फसल संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी मिल पाएगी. स्कास्ट-जे द्वारा इस ऐप पर तेजी से काम किया जा रहा है. इसके साथ ही प्रदेश के किसानों को गूगल स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी जा रही है.

स्कास्ट-जे की मानें, तो मेघदूत ऐप के जरिए किसानों को आने वाले 5 दिनों के मौसम की जानकारी मिल पाएगी. खास बात है कि किसान मैसेज करके भी तापमान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि इस काम में स्कास्ट-जे के मौसम विभाग के वैज्ञानिक जुट गए हैं. उनका कहना है कि मेघदूत ऐप किसानों को आने वाले 5 दिन का तापमान बताएगा, साथ ही बारिश और तेज धूप संबंधी भी जानकारी देगा. इसके अलावा किसानों को फसल में खाद डालने या न डालने की सलाह भी दी जाएगी.

Read more:

किसानों के लिए मौसम की सही जानकारी प्राप्त करना मुश्किल होता है. इस वजह से कई बार किसानों को खेती में नुकसान उठाना पड़ता है. किसान अनुमान नहीं लगा पाते हैं कि उन्हें खेतों में खाद डालना चाहिए या नहीं. अगर खेतों में खाद डाल दें, तो बारिश होने पर सारी मेहनत बेकार चली जाती है. मगर मेघदूत ऐप के जरिए इस तरह की सारी जानकारियां हासिल करना आसान होगा.

मेघदूत ऐप संबंधी ज़रूरी जानकारी 

इसके जरिए किसानों को तापमान, हवा की गति, दिशा, आर्द्रता और 3 घंटे में बारिश से संबंधति पूर्वानुमान की जानकारी मिल पाएगी.

किसानों को फसल और पशुधन एडवाइजरी हर मंगलवार और शुक्रवार को दी जाएगी.

पशुओं की देखभाल संबंधी जानकारी भी दी जाएगी.

Read more:

Read more:

English Summary: Meghdoot app will provide weather information for Jammu farmers

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News