1. ख़बरें

कहीं आप फिर से न हो जाए संक्रमित, इसलिए कोरोना से ठीक होने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

Coronavirus

कंबख्त, इस बेरहम कोरोना ने हर चेहरे की मुस्कुराहट छीन ली है. कल तक अपने भविष्य को संवारने में जुटे लोग आज अपने अपनी जिंदगी को महफूज करने की कश्मकश में मसरूफ हैं. हर दिन दम तोड़ते मरीजों की चित्कार को सुनकर खिलखिलाते चेहरे आज मायूस हैं. उनके जेहन में लगातार इस बात का खौफ पल्लिवत होता जा रहा है कि कहीं इस फेहरिस्त में बदकिश्मती से उनका नाम भी दर्ज न हो जाए.

यह कोरोना की दूसरी लहर है, जो लगातार लोगों को अपने आवेश में लेने पर आमादा हो चुकी है. खासकर, वे सभी लोग भी काफी तेजी से संक्रमित होते जा रहे हैं, जो पहली लहर के दौरान कोरोना से दुरूस्त हो चुके थे. ऐसे में अब विशेषज्ञ कोरोना को मात दे चुके लोगों को कुछ हिदायत दे रहे हैं. चिकित्सकों के मुताबिक, एक बार जब आप कोरोना से ठीक हो जाते हैं, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा अन्यथा आप फिर से कोरोना से संक्रमित हो जाएंगे.

टूथब्रश बदलें

चिकित्सक विशेषज्ञों के मुताबिक, एक बार जब आप कोरोना को मात दे देते हैं, तो आपको सबसे पहले अपना टूथब्रश बदलना जरूरी है, चूंकि आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि लोगों को दोबारा संक्रमित करने में टूथब्रश का भी हाथ है. ऐसे में अगर आप कोरोना से दुरूस्त हो चुके हैं, तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपना टूथब्रश बदल लें.

कॉमन बाथरूम

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, एक बार जब आप कोरोना से दुरूस्त हो जाते हैं, तो आपको कॉमन बाथरूम व वाशरूम का प्रयोग करने से बचना चाहिए अन्यथा आमतौर पर ऐसा देखा जा रहा है कि कॉमन बाथरूम का इस्तेमाल करने पर भी लोग कोरोना से दोबारा संक्रमित हो जा रहे हैं. 

जीभ क्लीनर भी बदलें

वहीं, कोरोना से दुरूस्त होने के बाद आप अपना जीभ क्लीनर भी बदलें. एक बार जब आप कोरोना से दुरूस्त हो जाते हैं, तो आपको छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान रखना होगा. अगर आप इन छोटी बातों को लेकर कौताही बरतेंगे, तो आप में फिर से संक्रमण का खतरा बढ़ जाए.

गर्म पानी से करें गरारे

इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए आपको हर रोज गर्म पानी से गरारे करना होगा. यह आपको वायरस की हर छोटी-छोटी बूंदों से भी बचाए रखता है, इसलिए आप अगर ब्रश करने के बाद हर रोज गर्म पानी से गरारे करेंगे, तो आप काफी हद तक कोरोना मात दे सकेंगे.

भारत में कोरोना की स्थिति

गौरतलब है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर पहले से भी ज्यादा भयावह हो चुकी है. भयावहता का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि यहां हर रोज 4 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं. वहीं, इससे भी ज्यादा तकलीफदेह यह है कि मृत्यु दर भी चरम पर पहुंच रही है. फिलहाल, सरकार कोरोना के कहर पर ब्रेक लगाने के लिए अपनी तरफ से हर कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने में जुटी है. मगर मौजूदा हालात इसके दुरस्त होने के संकेत नहीं दे रहे हैं. हालात दिन ब दिन बदरतर ही होते जा रहे हैं.

English Summary: Don't do these mistake after recovering from coronavirus

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News