MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खुशखबरी: मोदी सरकार इन लोगों को होली मनाने के लिए दे रही 10 हजार रूपए, जानें कैसे मिलेगा फायदा

खुश हो जाइए, झूमिए, नाचइए, गाइए और वो सब कुछ कीजिए, जो आप अपनी खुशी का इजहार करने के लिए अब तक करते आए हैं. जी हां.. वो इसलिए, क्योंकि उन सभी लोगों के लिए जो केंद्र सरकार की नौकरी करते हैं, उनको सरकार होली का बड़ा तोहफा देने जा रही है. केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को होली मनाने के लिए 10 हजार रूपए की राशि देने जा रही है. यह खबर सुनते ही केंद्रीय कर्मचारी फूले नहीं समा रहे हैं.

सचिन कुमार
Central Govt
Central Govt

खुश हो जाइए, झूमिए, नाचइए, गाइए और वो सब कुछ कीजिए, जो आप अपनी खुशी का इजहार करने के लिए अब तक करते आए हैं. जी हां.. वो इसलिए, क्योंकि उन सभी लोगों के लिए जो केंद्र सरकार की नौकरी करते हैं, उनको सरकार होली का बड़ा तोहफा देने जा रही है. केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को होली मनाने के लिए 10 हजार रूपए की  राशि देने जा रही है. यह खबर सुनते ही केंद्रीय कर्मचारी फूले नहीं समा रहे हैं.  

यहां हम आपको बताते चले कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को होली का यह बड़ा तोहफा 'स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम' के तहत देने जा रही है. पहले यह लाभ महज 'छठा वेतन आयोग' के तहत 6 हजार रूपए की राशि कर्मचारियों को दी जाती थी, लेकिन अब इसकी राशि को बढ़ाकर 6 हजार रूपए से 10 हजार रूपए कर दिया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस राशि को प्राप्त करने की आखिरी तारीख 31 मार्च तय ती गई है. सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभी केंद्र सरकार की सारी कवायद जारी है, लिहाजा विलंब न करते हुए केंद्र सरकार के कारिंदे फौरन इस योजना का लाभ उठाए, नहीं तो अगर समय निकल गया तो बड़ा मौका हाथ से चला जाएगा.

 

लेकिन, वापस भी करनी होगी यह राशि  

अजी थमिए, होली मनाने के बाद आपको 10 हजार की यह राशि 10 किस्तों में 1-1 हजार रूपए करके देनी भी होगी, लेकिन घबराइए मत  राहत की बात यह है कि आपको इस पर कोई ब्याज नहीं देना होगा. आप महज मूलधन की राशि ही अदा करके ही अपने दायित्वों से मुक्त हो सकते हैं.

पढ़िए वित्त मंत्री का यह बयान

वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देती हई कहती हैं कि त्योहारों को मनाने के लिए दी जा रही यह राशि प्री लोडेड होगी. एटीएम में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा. आपको केवल उसे खर्च करना होगा. बता दें कि कोरोना काल में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के डीए को फ्रीज करके बड़ा झटका दिया था. ऐसे में 10 हजार रूपए की यह राशि सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत का बड़ा सबब साबित हो सकता है.   

 1 अप्रैल से बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

 इसके साथ ही आगामी एक अप्रैल से सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने जा रहा है. बता दें कि बीते काफी दिनों से केंद्रीय कर्मचारियों का 'सांतवा वेतन' लागू होने की उम्मीद है, जो कि अब आगामी एक अप्रैल से लागू होने जा रही है. एक अप्रैल से देश में नया वेज कोड लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसके बाद से उनकी सैलरी में बड़ा बदलाव होगा.

 

 

English Summary: Central Govt Staff will get 10 thousand in this Holi Published on: 22 March 2021, 02:08 PM IST

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News