1. ख़बरें

कृषि जगत से जुड़ी 10 बड़ी खबर, जिन पर टिकी रहेंगी पूरे देश की निगाहें

Agriculture News

यूं तो खबरों की इस दुनिया में बेशुमार खबरें हमारें आंखों के सामने से होकर गुजरती हैं, लेकिन कुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिनका हमारी जिदंगी पर पड़ता है, 'खास असर', और एक जिम्मेदार संस्थान होने के नाते हमारा यह मूल कर्तव्य बनता है कि हम आपको उन सभी खबरों से रूबरू कराते चले कि जिनका आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ता है-  

किसानों को MSP से अधिक मिल रहा है, सरसों का दाम

देश में इस साल सरसों के रिकॉर्ड उत्पादन होने के बावजूद किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से काफी ऊंचा भाव मिल रहा है. देश में इस समय सरसों का भाव 5800 रुपये प्रतिक्विंटल है, जबकि सरसों का MSP इस साल 4650 रुपये प्रंतिक्विंटल है. ऐसे में किसानों को एमएसपी से करीब 1200 रुपये प्रतिक्विंटल ऊपर भाव मिल रहा है.

BKT कंपनी बनी 7 IPL टीमों की स्पॉन्सर

इंडियन मल्टीनेशनल ग्रुप ऑफ हाइवे टायर बाजार में दुनिया की प्रमुख कंपनी, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने आईपीएल के आगामी सत्र के लिए सात टीमों को स्पांसर करने पर समझौता किया है. दरअसल बीकेटी टायर्स ने एक बयान में कहा कि कंपनी आगामी टी-20 लीग में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के लिए ऑफिशियल टायर पार्टनर होगी.

बेयर ने जीता ‘बेस्ट एम्प्लॉयर इन इंडिया’ पुरस्कार

कृषि और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में मुख्य दक्षताओं वाली वैश्विक उद्यम कंपनी बेयर को भारत के “सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता” के रूप में सम्मानित किया गया है. 2017 के बाद से यह लगातार चौथा साल है जब बेयर कंपनी को यह पुरस्कार मिला है. बता दें कि यह पुरस्कार कंपनी की प्रतिभा, विकास, कर्मचारी जुड़ाव, एक समावेशी कार्य वातावरण प्रदान करने और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यह मान्यता दी गई है.

धानुका कंपनी ने World Water Day पर की बड़ी पहल

धानुका एग्रीटेक लिमिटेड कंपनी के ग्रुप चेयरमैन आर.जी. अग्रवाल ने World Water Day पर राष्ट्र और नागरिकों के लिए जल संरक्षण के महत्व के बारे में बात करते हुए कहा कि पानी के महत्व को प्रचारित करने के लिए धानुका एग्रीटेक लिमिटेड कंपनी ने नारा दिया है खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पानी की हर एक बूंद बचाएं.

हरियाणा में गेहूं खेत दिवस का किया गया आयोजन

हरियाणा में कृषि विज्ञान केंद्र फतेहाबाद की ओर से फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत गांव भिरडाना और धौलू में गेहूं खेत दिवस का आयोजन किया गया. दरअसल स्कीम के अंतर्गत किसानों के लिए एक दिवसीय ग्राम स्तरीय जागरूकता शिविर, पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर और धान के अवशेष प्रबंधन के लिए गेहूं के प्रदर्शन प्लांट लगाए गए थे. साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने प्रदर्शन प्लांट के अनुभव के बारे में किसानों से जानकारी भी ली.

यूपी सरकार के 4 साल पूरे होने पर कृषि मेले का किया गया आयोजन

उत्तर प्रदेश सरकार के 4 साल पूरे होने पर मिशन किसान कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत चरथावल विकास खंड परिसर में कृषि मेला और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. बता दें कृषि मेले में मुख्य अतिथि के रूप में बाढ़ एवं राजस्व राज्य मंत्री विजय कश्यप ने कहा कि सरकार ने किसानों के हितों के लिए बीमा योजना लागू की और भाजपा सरकार ने किसानों की हर समस्याओं का समय रहते निस्तारण कर उन्हें सम्मान दिया.

पंजाब में आंवला और किन्नू की प्रोसेसिंग के बारे में दी गयी जानकारी

पंजाब में खेतीबाड़ी अधिकारी मुक्तसर डॉ. सुरिदर सिंह के आदेश अनुसार और सहायक पौधा सुरक्षा अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह जोड़ा की अगुआई में 20 किसानों के ग्रुप को आंवला और किन्नू के खेती की प्रोसेसिंग और तकनीक के बारे में किसानों को जानकारी दी गयी.. तो वहीं डॉ. जगतार सिंह ने किसानों को आधुनिक ढंग से बनी भू परख प्रयोगशाला दिखाई गई जिसमें मिट्टी वाले तत्वों की टेस्टिंग की जाती हैं.

भागलपुर की गुणी परवल अब विदेशी थाली में भी बढ़ाएगी शोभा

भागलपुर सहित बिहार में बड़े पैमाने पर सब्जी और फल का उत्पादन होता है. दरअसल बिहार कृषि विश्वविद्यालय में उच्च तकनीक का टेस्टिंग लैब लगाया जा रहा है. जिसमें फसल टेस्टिंग लैब से गुजरने के बाद बीएयू प्रमाण पत्र देगा, जिसके प्रमाण पत्र पर भागलपुर की परवल विदेशों के थाली तक पहुंचेगी. बता दें बीएयू से प्रमाण पत्र मिलते ही बिहार के किसान अपने उत्पाद सीधा अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच सकेंगे.

6th स्मार्ट सिटीज इंडिया 2021 एक्सपो का होगा आयोजन

इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन और एक्जीबिशन इंडिया ग्रुप द्वारा 6th स्मार्ट सिटीज इंडिया 2021 एक्सपो का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा. जिसमें एक्सपो 5 जी, फिनटेक और ब्लॉकचैन, स्मार्ट वियरब्रल्स, सोलर टेक, अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर, स्मार्ट बिल्डिंग और कई तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा. बता दें स्मार्ट सिटीज इंडिया एक्सपो 24 से 26 मार्च तक आयोजित होगा.

होली से पहले बदलेगा मौसम, होगी जमकर बारिश

होली से पहले उत्तर भारत के मौसम में अच्छा खासा बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक सभी पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और ओलावृष्टि हो सकती है. साथ ही पंजाब से लेकर राजस्थारन और दिल्ली एनसीआर से मध्य प्रदेश तक बारिश होने की संभावनाएं हैं.

English Summary: Top 10 Agriculture Breaking And Latest News In Hindi

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News