इस राज्य के किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार माफ करेगी दस हजार करोड़ का कृषि कर्ज

यह बात तो सभी के बीच में सपष्ट है की भारत के किसान कृषि कर्ज से जुझ रहे हैं। राज्य चाहे कोई भी हो कृषि क्षेत्र में सब की स्थिति लगभग एक जैसी ही है। किसानों के कर्ज से उबारने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें कई सारी कृषि परियोजनाओं पर कार्य कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से हम देख रहे हैं की लगातार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकारें अग्रसर भूमिका निभा रही है। राज्य सरकारें अपने राज्य के किसानों को लाभान्वित करने के लिए कोई न कोई कदम उठाते रहती हैं और इसी कड़ी में इस बार यह कदम कर्नाटक सरकार ने किसानों के लिए उठाया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने दस हजार करोड़ के कृषि कर्ज माफ करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही कुमारस्वामी किसानों के हित में कार्य करने की बात लगातार कह रहे थे। मुख्यमंत्री बनते ही वो किसानों कि हित की बात कर रहे थे। वहीं इस विषय पर जानकारी देते हुए सीएम दफ्तर के एक अधिकारी ने बताया कि सहकारी बैंकों से जो ऋण किसानों को जारी किए गए थे, उन्हें माफ करने की योजना पर काम चल रहा है।

वहीं मुख्यमंत्री ने सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों से बातचीत में कहा कि उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि सरकार कब तक चलेगी, लेकिन जब तक वह इस कुर्सी पर हैं लोगों के हित के काम करने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता। वहीं बजट पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वो जुलाई में बजट को पेश करेंगे। और उसके बाद विकास कार्यों पर बहुत तेजी से कार्य किया जाएगा और इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा किसानों के लिए उनकी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद सरकारी खजाने पर दस हजार करोड़ का भार पड़ेगा।

 

जिम्मी
कृषि जागरण

Comments