News

Bank holidays 2019 : इस माह में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कैसे?

अगस्त माह शुरु हो चुका है. इस महीने में कई त्यौहार देखने को मिलेंगे जैसे स्वतंत्र दिवस, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी आदि. इस वजह से इस माह में कई दिनों के लिए बैंको में अवकाश रहेगा. ऐसे में जिन लोगों को बैंक सम्बंधित जरूरी काम है. उनके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे ताकि वे अवकाश के पूर्व अपना काम खत्म कर सके. तो आज हम आपको इस माह की बैंक बंद रहने की पूरी सूची बताएंगे कि किस राज्य में कितने दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे.

हमारे देश में कई राज्य है और हर राज्य में अपने -अपने त्योहारों के हिसाब से बैंकों की छुट्टियाँ होती है. इस माह तकरीबन सभी राज्यों के बैंक आठ दिन बंद रहेंगे. जैसे- इस माह 12 अगस्त की ईद-उल-जुहा (बकरीद) है और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन है. यह दोनों दिन सप्ताह के सोमवार और गुरुवार को पड़ रहे है. इसके साथ ही इस माह में 4 ( 4, 11, 18, 25 अगस्त ) दिन तो रविवार की ही छुट्टी रहेंगी और 10 और 24 अगस्त को माह का दूसरा और चौथा शनिवार है जिस कारण फिर दो शनिवार बैंकों में अवकाश रहेगा.

bank employ

इसके अलावा 17 अगस्त (शनिवार) को भी बैंकों में अवकाश रहेगा क्योंकि, इस दिन पारसी न्यू ईयर मनाया जाता है और 20 अगस्त (मंगलवार) को असम राज्य में श्री श्री माधव देव तिथि मनाई जाती है जिस वजह से बैंक बंद रहते है.3 अगस्त (शनिवार) को भी हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ में बैंक बंद रहेंगे. क्योंकि इस दिन वहां बड़ी धूम-धाम से हरियाली तीज मनाई जाती है.

अगर हम बात करे जनमाष्टमी (23 अगस्त) की तो इस दिन भी बैंकों की छुट्टी रहेगी और 31 अगस्त (शनिवार) को पंजाब और हरियाणा में गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश उत्सव में अच्छे से मनाया जाता है. तो इस दिन बिन बैंक बंद रहेंगे और कोई भी बैंक सम्बंधित कार्य नहीं होगा.

अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर अपने राज्य की बैंक छुट्टियों की जानकारी ले सकते है-https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx



Share your comments