1. ख़बरें

Agriculture News: किसानों के लिए शुरू हुआ ई-बाजार पोर्टल, जानिए कृषि क्षेत्र से जुड़ी अन्य खबरें

Nano Urea

संकट की इस घड़ी में किसानों को मुश्किलों का सामना न करना पड़े, इसके लिए HCL कंपनी ने बड़ा कदम उठाया है. दरअसल कंपनी ने यूपी के 20 हजार किसानों को मुफ्त में बीज बांटने का ऐलान किया है. सबसे पहले हरदोई और लखनऊ के किसानों को एचसीएल की तरफ से बीज बांटे जाएंगे.

किसानों के लिए शुरू हुआ ई-बाजार पोर्टल

CSC Agriculture platform  हाल ही में CSC Facebook Page पर launch किया गया, जिसमें Speaker Dr. Dinesh  Tyagi, managing director, CSC SPV, Sanjay Kumar Rakesh, chief executive officer CSC SPV और Krishi Jagran & Agriculture World के Editor-in - Chief M.C Dominic  शामिल थे, तो वहीं इस platform  का मुख्य उद्देश्य किसानों की मदद करना है. जिसके बारें में Krishi Jagran & Agriculture World के Editor-in - Chief M.C Dominic ने बताया.....अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/L9T2qV_Gin8

सरकार के इस फैसले से किसानों को फायदा

खाद्य तेलों में सरसों तेल के मिश्रण पर आठ जून 2021 से पूरी तरह रोक लगाने के निर्णय पर घरेलू खाद्य तेल उद्योग खुश है. उद्योग से जुड़े लोगों ने कहा कि सरकार के इस फैसले से इस देश में तिलहन उत्पादन, तेल उद्योग और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

एक एकड़ में कौंच की खेती से 3 लाख की कमाई

पिछले एक दशक से भारत के किसान औषधीय पौधा कौंच की व्यावसायिक खेती कर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. कौंच भारत के लोकप्रिय औषधीय पौधों में से एक है. यह झाड़ियों के रूप में विकसित होता है. जिसकी एक एकड़ में खेती कर लगभग तीन लाख रुपए की कमाई की जा सकती है.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 5 हजार लीटर जहर का ऑर्डर

ऑस्ट्रेलिया में पिछले एक महीने से चूहों ने हाहाकार मचा रखा है. अब तक लाखों टन फसल चूहे खेतों में बर्बाद कर चुके हैं ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स सरकार ने चूहों को मारने के लिए भारत से 5 हजार लीटर प्रतिबंधित जहर का मंगवाया है. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की केन्द्र सरकार कमेटी ने अभी तक कृषि भूमि पर जहर के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी है.

देश में जैविक खेती ने पकड़ी रफ्तार

पिछले पांच सालों में जहरीली खेती को छोड़कर 15.47 लाख किसान जैविक खेती से जुड़े हैं और जैविक खेती को प्रमोट करने के लिए सरकार ने परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत 1 लाख 5 सौ 76.65 करोड़ रुपये की मदद जारी की है. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने twitter पर दी है.

7th Nonwoven Tech Asia 2021  का होगा आयोजन

रेडीकल Communications द्वारा 4 से 6 June तक virtual रुप में 7th नोनवोवेन  Tech Asia 2021 का आयोजन किया जाएगा साथ ही यह physically रुप में भी Delhi के Pragati Maidan में आयोजित किया जाएगा

English Summary: Agriculture News: e-market portal started for farmers, know other news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News