1. ख़बरें

PM Kisan योजना के तहत 4000 रुपए पाने का मौका, जानिए अन्य कृषि संबंधित बड़ी खबरें

Pm Modi

सहकारी कंपनी इफको ने दुनिया का पहला 'नैनो यूरिया' उर्वरक तैयार किया है. जिसका उत्पादन जून से शुरू होगा और इसे दुनिया भर के किसानों के लिए पेश किया जाएगा. कंपनी ने 31 मई को कहा कि स्वदेशी रूप से विकसित 'नैनो यूरिया' तरल स्वरूप में है और इसकी कीमत 240 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर है. यह पारंपरिक यूरिया की प्रति बोरी कीमत से 10 फीसदी सस्ती है.

UPL ने आशीष डोभाल को बनाया भारत का क्षेत्रीय निदेशक

कृषि रसायन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी यूपीएल लिमिटेड ने आशीष डोभाल को Regional Director for India के रुप में नियुक्त किया है. इसी के साथ अपने विचार साझा करते हुए, यूपीएल लिमिटेड के CEO जयदेव श्रॉफ ने कहा कि आशीष डोभाल ने कई चुनौतियों का सामना किया है वह एक उन्मुख नेता हैं और मुझे विश्वास है कि उनके अनुभव और उत्साह के साथ, हम इस क्षेत्र में तेजी से विकास करेंगे.

इफको किसान का बायोटेक से हुआ MOU

इफको किसान ने पशु आहार की सोर्सिंग के लिए अजूनी बायोटेक लिमिटेड के साथ MOU पर हस्ताक्षर किया है. जो कि उत्तर भारत के राज्यों में पशु आहार की सप्लाई करेगी. बता दें आने वाले दिनों में इफको किसान की कुछ और कंपनियों से भी समझौता करने की योजना है.

PDFAP का किसानों के हित में उत्कृष्ट काम

Progressive Dairy Farmers Association of Punjab किसानों के हित में कई उत्कृष्ट कार्य करता है, जिसके बारे में कंपनी के General Secretary बलवीर सिंह ने krishi Jagran को बताया....जानने के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/J8svUMnjVos

माइक्रो इरीगेशन में कवर होगा 20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र

सरकार द्वारा माइक्रो इरीगेशन पर जोर दिया जा रहा है. ताकि कृषि लागत कम साथ ही उत्पादकता में वृद्धि हो सके. इसके तहत सरकार ने अगले पांच साल में 100 लाख हेक्टेयर भूमि कवर करने का लक्ष्य रखा है. आगामी वित्त वर्ष में कुल 20 लाख हेक्टेयर जमीन इसके तहत कवर की जाएगी.

अर्जुन मौर्य Organic Farming से कमा रहे डबल मुनाफा

उत्तर प्रदेश, जिला सुल्तानपुर के किसान अर्जुन मौर्य Organic farming कर किसानों को प्रेरित कर रहे हैं और साथ ही अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं.

PM Kisan के तहत 4000 रुपए पाने का मौका

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए 4000 हजार रुपए पाने का मौका है. दरअसल, इस साल की पहली किस्त जारी हो चुकी है और दो किस्त बाकी है. ऐसे में जिन योग्य किसानों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे अपना रजिस्ट्रेशन करा लें तो उन्हें एक ही साथ आठवीं और नौवीं किस्त के 2-2 हजार यानी कुल चार हजार रुपए मिल सकते हैं.

सरकार किसानों को फ्री देगी तिलहन बीज

इन दिनों खाद्य तेल के रेट्स में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने किसानों को फ्री में तिलहन बीज मुहैया कराने का फैसला लिया है, जिससे तिलहन का घरेलू उत्पादन बढ़ेगा और अतिरिक्त आयात पर निर्भरता कम होगी.

3rd Global Summit का होगा आयोजन

Conference Series LLC Ltd द्वारा Food Science, Nutrition and Technology पर 3rd Global Summit का virtual रुप में आयोजन होगा, जिसमें दुनिया भर के हाई-प्रोफाइल स्पीकर्स के साथ खाद्य और पोषण के प्रमुख तत्वों पर चर्चा की जाएगी

English Summary: Agriculture News: Chance to get Rs 4000 under PM Kisan Yojana

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News