आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

कृषि मंत्री ने कहा- कृषि मंडियां नहीं होंगी बंद, जानिएं कृषि की हर विशेष ख़बर

KJ Staff
KJ Staff
Narendra Singh Tomar

Narendra Singh Tomar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद,  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि- आत्मनिर्भर पैकेज के तहत कृषि अवसरंचना  के लिए जारी किए गए,  1 लाख करोड़ रुपए के फंड का इस्तेमाल अब मंडियां भी कर सकेंगी और मंडियां  समाप्त नहीं होंगी.  हमारी सरकार उन्हें और मजबूती देने के लिए काम कर रही है.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कृषि-रसायन उत्पादों की मांग 

वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 48,000 करोड़ रुपये के कृषि रसायन उद्योग की आय में ‘सकारात्मक’ वृद्धि की संभावना है. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कृषि-रसायन उत्पादों की मजबूत मांग है.  इसके आधार पर विशेषज्ञों का मानना है कि पहली तिमाही में सकारात्मक वृद्धि देखने को मिल सकती है.

किसानों के लिए आई कृषि उपकरण बैंक योजना

झारखंड में छोटे और सीमांत किसानों को खेती उपकरण की कमी ना  हो,  इसके लिए कृषि उपकरण बैंक योजना चलायी जा रही है.  इस योजना के तहत एक मिनी ट्रैक्टर के साथ,  सहायक यंत्र रोटावेटर दिया जाता है.   फिलहाल इस योजना का लाभ सिर्फ झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की महिला समूहों को दिया जा रहा है.

भारत सरकार के फैसले से खुश हैं किसान

भारत सरकार इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट ऑफ हॉर्टिकल्चर अभियान के तहत खरीफ प्याज को बढ़ावा देने का काम कर रही है.  इसके लिए सरकार ने पांच राज्यों को एक खास प्रोजेक्ट भी दिया है,  जिस पर राजस्थान के प्रगतिशील किसान अशोक रावत ने कृषि जागरण के साथ अपनी खुशी जाहिर की.

जय प्रकाश दलाल होंगे  फल उत्सव 2021  के मुख्य अतिथि

हरियाणा में उप उष्ण कटिबंधीय फल केंद्र द्वारा  10 से 12 जुलाई तक  वर्चुअल रुप में फल उत्सव 2021 का आयोजन किया जाएगा.  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल और अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमित्रा मिश्रा इस उत्सव के मुख्य अतिथि होंगे.

वैज्ञानिकों ने विकसित की जीरे की उन्नत किस्म

राजस्थान के जोधपुर स्थित केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने जीरे की CZC-94 नाम की नई किस्म तैयार की है.  ये किस्म सामान्य बीमारियों से सुरक्षित है.  इसकी खासियत है कि यह किस्म 40 दिनों के बाद फूल देने लगती है और  90 से 100 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है.

नारियल एक्ट में किया जाएगा संशोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नारियल की खेती को लेकर बड़ा फैसला हुआ है.  प्राप्त जानकारी के अनुसार  नारियल एक्ट में संशोधन किया जाएगा.  साथ ही, नारियल बोर्ड में  सी.ई.ओ. की नियुक्ति भी की जाएगी.

छत्तीसगढ़ के युवा ने तैयार की जैविक खाद

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के युवा कृषि उद्यमी योगेश कुमार सोनकर ने कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी पहल की है.  दरअसल उन्होंने एक ऐसी जैविक खाद तैयार की है,  जिससे धान,  गेहूं समेत फल और सब्जी की पैदावार  20 फीसदी  तक बढ़ेगी,  साथ ही 50 फीसदी तक पानी की भी बचत होगी.

दिल्ली में एक्टिव हुआ मॉनसून

पिछले काफी दिनों से भीषण गर्मी,  लू और उमस की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए थोड़ी राहत की खबर है.  अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मानसून सक्रिय होने वाला है.  इसके लिए अनुकूल परिस्थितियां बननी शुरू हो गई है .  वहीं मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्म हवाओं का दौर जारी रहेगा.

English Summary: agriculture minister said - agricultural markets will not be closed, know every special news of agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News