MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Tractor Mileage: एक किलोमीटर ट्रैक्टर चलाने पर खर्च होता है इतना तेल, माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Tractor Mileage: क्या आप जानते हैं, आपका ट्रैक्टर तेल की कितनी खपत कर रहा है और खेतीबाड़ी या अन्य कामों में ट्रैक्टर का माइलेज कितना है. यदि आपका ट्रैक्टर तेल खपत ज्यादा कर रहा है, तो किन तरीकों से ट्रैक्टर का माइलेज बढ़ाया जा सकता है. आइये जानें भारत के टॉप 5 बेस्ट माइलेज ट्रैक्टर कौन-से हैं.

मोहित नागर
tractor ka mileage kaise badhaye  (प्रतीकात्मक तस्वीर)
tractor ka mileage kaise badhaye (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Tractor Mileage: एक समय था जब खेती-किसानी केवल बैलों और मजदूरों के जरिए ही की जाती थी, लेकिन आज उपयोग में लिए जानें वाले कृषि यंत्रों और मशीनों ने खेती को आधुनिक बना दिया है. कृषि मशीनरी और उपकरणों में ट्रैक्टर भी शामिल है, जो आज खेती में हर एक किसान के साथी बन गए है. ट्रैक्टर के साथ किसान खेती से जुड़े काम और फसल को मंडी पहुंचाने जैसे कई कार्यों को आसानी से कर सकते हैं. अधिकतर किसानों को जानकारी नहीं होती है, कि उनका ट्रैक्टर तेल की खपत कितनी कर रहा है और यदि ट्रैक्टर का माइलेज कम है, तो ऐसा क्या किया जाए जिससे इसकी तेल खपत कम हो सकें.

कृषि जागरण के इस आर्टिकल में आज हम आपके लिए ट्रैक्टर हर 1 किलोमीटर में किताना तेल खाता है और इसका माइलेज बढ़ाने के लिए आपको क्या तरीके अपनाने चाहिए इसकी जानकारी देने जा रहे हैं.

ट्रैक्टर के हर एक किलोमीटर में तेल की खपत

आपको बता दें, भारत में खेती के अलावा भी कई कामों के लिए ट्रैक्टर का उपयोग किया जाता है और इन कामों को करने के लिए तेल की खपल भी अलग अलग होती है. इसे आप ऐसे समझ सकते हैं, जैसे रोटावेटर के साथ ट्रैक्टर को चलाने पर लगभग हर घंटे 7 से 8 लीटर तक तेल की खर्च होता है. इसके अलावा यदि ट्रैक्टर को ट्रेलर के साथ वजन ढोकर चलाया जाए, तो 1 लीटर तेल में ट्रैक्टर 5 से 7 किलोमीटर तक माइलेज देता है. वहीं अल्टरनेटर या स्ट्रॉ रीपर के साथ ट्रैक्टर तो चलाने पर हर घंटे लगभग 6 से 7 लीटर तक तेल की खपत होती है.

ये भी पढ़ें : किसानों के बीच बेहद पॉपुलर है इंडिया का यह पहला स्मार्ट हार्वेस्टर, 24 घंटे निगरानी रखने समेत मिलते हैं कई एडवांस फीचर्स, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

ऐसे बढ़ाए अपने ट्रैक्टर का माइलेज

अगर आप भी अपने ट्रैक्टर का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं, जिससे इसके इस्तेमाल के दौरन कम से कम तेल खर्च हो, तो आपको इन तरीकों को अपनाना चाहिए.

यदि आप खेती जुताई या अन्य दूसरे कृषि कार्य को कर रहे हैं, तो ऐसे में ट्रैक्टर को चौड़ाई मं चलाने की बजाए, लंबाई में चलाना चाहिए.

आपको अपने ट्रैक्टर के इंजन की साफ सफाई करते रहना चाहिए, इससे इंजन में हवा का संचार लगातार बना रहेगा.

आपको समय पर अपने ट्रैक्टर का इंजन मोबिल आयल बदलते रहना चाहिए, ऐसा करने से तेल की खपत कम होती है और आपकी सेविंग्स बढ़ती है.

भारत के टॉप 5 बेस्ट माइलेज ट्रैक्टर

यदि आप भी अधिक माइलेज देने वाला ट्रैक्टर खोज रहे हैं, तो आपके लिए हम यहां भारत के टॉप 5 बेस्ट माइलेज ट्रैक्टरों लेकर आए है.

  1. महिंद्रा 265 डीआई पावर प्लस
  2. महिंद्रा 475 डीआई ट्रैक्टर
  3. जॉन डियर 5075 E- 4WD ट्रैक्टर
  4. स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर
  5. न्यू हॉलैंड 3630 टीएक्स प्लस ट्रैक्टर
English Summary: tractor ka mileage kaise badhaye tips for tractor milage top 5 best milage tractor Published on: 19 December 2023, 01:02 PM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News