MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

MFOI अवार्ड 2023: होंडा ने प्रदर्शित किए कई प्रोडक्ट्स अब खेती बनेगी और भी सुगम, जानें इनकी खासियत

भारत की प्रमुख एग्री मीडिया हाउस कृषि जागरण द्वारा शुरू किए गए तीन दिवसीय इवेंट ‘महिंद्रा द मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023' का दिल्ली के ग्राउंड मेला, आईएआरआई में आयोजन किया जा रहा है. यहां होंडा कंपनी ने भी अपने कई प्रोडक्ट्स प्रदर्शित किए है. जिनमें स्टेट शाफ्ट कटर्स, टिलर, वाटर पम्प, लॉन मोवर्स,पोर्टेबल जेनरेटर्स और इंजन प्रदर्शित किए गए है.

मोहित नागर
महिंद्रा द मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023
महिंद्रा द मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023

देश की प्रमुख एग्री मीडिया हाउस कृषि जागरण द्वारा शुरू किए गए तीन दिवसीय इवेंट ‘महिंद्रा द मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023' का दिल्ली के ग्राउंड मेला, आईएआरआई में आयोजन किया जा रहा है. यह अवॉर्ड शो 6 से 8 दिसंबर तक हो रहा है. यहां भारत की कई बड़ी कृषि और खेती से जुड़ी कंपनियों ने अपने कई उत्पाद प्रदर्शित किए है, जो किसानों के लिए आधुनिक खेती में मदद करते हैं. इन्ही में से एक होंडा (Honda) कंपनी ने भी अपने कई प्रोडक्ट्स इस इवेंट में प्रदर्शित किए है. जिनमें स्टेट शाफ्ट कटर्स, टिलर, वाटर पम्प, लॉन मोवर्स,पोर्टेबल जेनरेटर्स और इंजन प्रदर्शित किए है.

आइये कृषि जागरण के आर्टिकल में होंडा कंपनी द्वारा पेश किए गए इन प्रोडक्ट्स की विशेषताएं जानें.

होंडा UMK435T ब्रश कटर / Honda UMK435T Brush Cutter  

होंडा कंपनी के इस स्टेट शाफ्ट कटर से किसान खेत या बगीचों में खरपतवार को काट सकते हैं. इसकी कंपन कम होने की वजह से इसे चलाने पर थकान कम होती है. यह ब्रश कटर 360 degrees तक काटने की क्षमता के साथ आता है. यह Forced Air टाइप कुलिंग सिस्टम के साथ आता है. इसका कुल वजन 7.5 किलोग्राम है और यह 35.8 डिस्पेलमेंट के साथ आता है.

Honda UMK435T Brush Cutters
Honda UMK435T Brush Cutters

होंडा UMK450T ब्रश कटर / Honda UMK450T Brush Cutter

कंपनी का यह स्टेट कटर भारत का पहला और एकमात्र 4 स्ट्रोक ब्रश कटर है, जो 2 एचपी कैटेगरी में आता है. इसे हैवी ड्यूटी उपयोगकर्ताओं के लिए निर्मित किया गया है. इसका उपयोग वार्षिक 1000 घंटे से भी अधिक किया जा सकता है. इसकी 2 एचपी पावर और बढ़ी हुई कटिंग अटैचमेंट्स के साथ आता है, जिससे यह हैवी ड्यूटी डी-वीडिंग और चारा काटने के लिए उपयुक्त बनता है.

Honda UMK450T Brush Cutter
Honda UMK450T Brush Cutter

होंडा WB15X वॉटर पंप / Honda WB15X Water Pump

इस हौंडा पंप को भारत में निर्मित किया गया है, यह सबसे उन्नत 4 स्ट्रोक तकनीक के साथ आता है. यह वाटर पंप आपको सबसे विश्वसनीय प्रदर्शन का आश्वस्त करती है. कंपनी का हौंडा पोर्टेबल पंप अधिक कठिनता रहित सेवा सुनिश्चित करता है. इसे हौंडा ने नवीनतम तकनीक और कठिनता से भरी गई गुणवत्ता नियंत्रण परीक्षण के साथ पेश किया है. इससे आपको साल भर समस्या मुक्त सेवा और पररिकरण पर काफी बचत मिल जाती है. यह पेट्रोल द्वारा संचालित है, और 79.7 डिस्पेलमेंट के साथ आता है.

Honda WB15X Water Pump
Honda WB15X Water Pump

होंडा WB30XD वॉटर पंप / Honda WB30XD Water Pump

कंपनी का यह वॉटर पंप 3 इंच की कैटेगरी का मॉडल है. यह किसानों को मैदानी सिंचाई की आर्थिक और कुशल आवश्यकताओं को पूरा करता है. यह वॉटर पंप 23 मीटर के हेड पर प्रति मिनट 1,100 लीटर डिस्चार्ज वॉल्यूम प्रदान करता है, जिससे यह नालों, बोरवेल्स, कुंए, और अन्य सभी प्रकार के जल स्रोतों से पानी की आसानी से सप्लाई करने में सक्षम है, इससे किसानों की उत्पादकता में सुधार होती है.

ये भी पढ़ें :महिंद्रा के ये 2 दमदार रोटावेटर्स हर तरह की मिट्टी के लिए है उपयोगी, जानें इनकी खासियत

 

Honda WB30XD Water Pump
Honda WB30XD Water Pump

होंडा WV30D वॉटर पंप / Honda WV30D Water Pump

होंडा का यह वॉटर पंप पेट्रोल द्वारा संचालित है और यह 3.1 क्षमता वाले ईंधन टैंक के साथ आता है. यह 3 इंच कैटेगरी का सुपर मॉडल है. इससे किसानों की मैदान में आर्थिक और कुशल सिंचाई की आवश्यकताएं पूरी होती हैं. यह बेहतरीन प्रदर्शन के साथ प्रति मिनट 1,100 लीटर डिस्चार्ज वॉल्यूम पहुंचा सकता है, इसका @ 23 मीटर्स हेड नालों, बोरवेल्स, कुंए और लगभग सभी संभावित प्रकार के जल स्रोतों से पानी प्रदान कर सकता है.

Honda WV30D Water Pump
Honda WV30D Water Pump

होंडा EU30is इन्वर्टर जनरेटर / Honda EU30is Inverter Generator

कंपनी के इस इन्वर्टर जनरेटर को कई एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया गया है, जिससे यह एक न्यू जनरेशन का शांत जनरेटर भी बनता है. इसके चलने पर आप अंदाजा नहीं लगा पाएगें की यह चालू है या नहीं. कंपनी ने इसे स्टैंडबाय पावर के साथ निर्मित किया है और इसे डिज़ाइन करते समय हर संभावित विवरण को ध्यान में रखा गया है. यह Forced air कूलिंग सिस्टम के साथ आता है और इसमें 12.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है. इसका कुल वजन 62 किलोग्राम है.

Honda EU30is Inverter Generator
Honda EU30is Inverter Generator

होंडा EU70is इन्वर्टर जनरेटर / Honda EU70is Inverter Generator

होंडा EU70is फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी वाला 5.5 kVA पोर्टेबल इन्वर्टर जेनरेटर है. इसे नई तकनीक के साथ पेश किया गया है, इसके ऑन होने पर आपका अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है कि यह चालू है या नहीं. कंपनी ने इसे स्टैंडबाय पावर स्रोत बनाने के लिए डिज़ाइन करते समय हर संभावित विवरण को ध्यान में रखा है. यह Forced air कूलिंग सिस्टम के साथ आता है और इसमें 19.2 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है.

Honda EU70is Inverter Generator
Honda EU70is Inverter Generator

होंडा FQ650 टिलर / Honda FQ650 Tillers

किसानों की दिनचर्या के कृषि कार्यों को पूरा कपने के लिए यह एक मजबूत और सस्ता पॉवर टिलर है. यह दीर्घकालिक आवश्यकता को पूरा करता है. इसे GP200H इंजन के साथ निर्मित किया गया है, जो 5.5 एचपी पावर प्रदान करता है. इसका इंजन 2,500 आरपीएम पर 12.4 एन-मी के अधिकतम टॉर्क और 900 MM की टिलिंग विड्थ के साथ श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है. इसमें 300 MM के टाइन का व्यापक उपयोग किया जा सकता है, जो विभिन्न कृषि कार्यों को सफलता से संबोधित कर सकता है. यह टिलर 65.2 किलोग्राम कुल वजन के साथ आता है जो हल्का होने के साथ अतुलनीय ईंधन कुशलता प्रदान करता है.

Honda FQ650 Tillers
Honda FQ650 Tillers

होंडा GX160 इंजन / Honda GX160 Engines

यह होंडा इंजन की पावर रेटिंग के साथ आने वाला मॉडल है, जो एक उत्पादन इंजन पर नेट शक्ति प्रदान करता है. यह SAE J1349 के अनुसार एक निर्दिष्ट आरपीएम पर मापे जाने वाला शक्तिशाली इंजन के साथ आता है.

Honda GX160 Engines or Honda GX200 Engines
Honda GX160 Engines or Honda GX200 Engines

होंडा GX200 इंजन / Honda GX200 Engines

होंडा का यह इंजन OHV डिज़ाइन ज्वाला के साथ आता है. इस अधिक गुणवत्ता के साथ आता है और यह सामग्री और उद्देश्य-निर्मित घटक सुनिश्चित करता हैं. इससे यह विश्वसनीय, दीर्घकालिक उपयोग करता है. दुनिया के सबसे कठिन पर्यावरण विधायिकाओं को पूरा करता है. इसका इंजन कम से कम ईंधन की खपत करता है.

English Summary: mfoi award 2023 honda displayed many products now farming will become even easier know their specialties Published on: 07 December 2023, 07:03 PM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News