Machinery

मेघदूत एप के जरिए अब किसानों को मोबाइल स्क्रीन पर मौसम की हर एक जानकारी मिलेगी

farmers

भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि तकनीक के सहारे उन्नत खेती को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जा सके. डिजिटल इंडिया के तहत खेतीबाड़ी एवं उनसे जूड़ी तमाम योजनाओं, परियोजनाओं एवं सूचनाओं को किसानों तक पहुंचाना भी सरकार की उसी प्राथमिकता का हिस्सा है. किसानों को उत्तम खेती के तराकों के प्रति जागरूक करने लिए भू-विज्ञान और कृषि मंत्रालय ने साथ मिलकर मेघदूत मोबाइल एप को लॉन्च किया है.

इस एप की मदद से किसान अपने क्षेत्र के हिसाब से कृषि और मवेशियों के लिए मौसम आधारित सलाह निशुल्क ले सकेंगें. खास बात ये है कि किसान इस एप को हिंदी एवं अंग्रेजी के साथ-साथ स्थानीय भाषा में भी उपयोग कर सकते हैं.

इस तरह मिलेगी मौसम की पूरी जानकारी

किसानों को अब मौसम की जानकारी के लिए टेलीविजन या रेडियो पर नहीं भटकना होगा, बल्कि अब वो अपने क्षेत्र का मौसम मेघदूत एप के माध्यम से भी जान सकेंगें. यह एप मौसम के तापमान, वर्षा, नमी और वायु की तीव्रता आदि के बारे में बड़ी सरल में भाषा में बता सकत है. बता दें कि एप की सूचनाएं सप्ताह में दो बार अपडेट होंगी.

farmers

सबसे पहले 150 जिलों मेः

इस एप को फिलहाल देश के 150  जिलों में शुरू किया जा रहा है, लेकिन इस साल के अंत तक ये इसकी सेवा में विस्तार किये जाने की योजना है. बता दें कि इस एप को पूसा कृषि मोबाइल एप एवं किसान सुविधा एप के बाद लाया गया है. इससे पहले लोग किसान सुविधा एप के माध्यम से मौसम, बाजार मूल्य, बीज, मशीनरी आदि के बारे में जान पाते थे. जबकि पूसा कृषि मोबाइल एप के माध्यम से लोग नएं-नएं तकनीकों के बारे में जान पाते थे, जो भारतीय कृषि शोध संस्थान द्वारा प्रदान की जाती थी.



Share your comments