Lifestyle

सुपरफूड है ये हरी सब्जियां

सेहमतमंद हर कोई रहना चाहता है. इसीलिए अगर आप लंबे समय तक सेहतमंद रहना चाहते है तो आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें. चूंकि मौसम सर्दी का है तो ऐसे में जरूरी है कि आप इनदिनों आने वाली हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. हरी सब्जियों को खाने से ज्यादा फायदे  होते हैं क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स आदि से भरपूर तत्व होते है और यह आपकी डाइट में काफी ज्यादा महत्व रखते है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करने का काम करते है. साथ ही हरी सब्जियों का सेवन करने से आपकी त्वचा पर भी खूबसूरती निखार लेकर आते है. तो आइए जानते है कि हरी सब्जियों को खाने के कौन-कौन से फायदे है जो कि आपकी सेहत के लिए जरूरी है.

दांतों के लिए जरूरी

हरी पत्तेदार सब्जियों के अंदर अधिक मात्रा में कड़वापन होता है जो कि दर्शाता है कि इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है. कैल्शियम सेहत और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह मुंह से जुड़ी समस्या जैसे पायरिया, मुंह की दुर्गंध आदि से निजात दिलवाने में काफी सहायक होती है. अगर आप सूखा बथुआ चबा लेंगे तो ये मुंह से जुड़ी समस्या दूर करता है.

मोटापा कम करें

आप अपने वजन को कम करने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं. इसके लिए आप जिम जाते है, सुबह जल्दी वर्कआउट करते है लेकिन फिर भी आपकी पेट की चर्बी कम नहीं होती है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि आपकी थाली में हरी सब्जियों की कमी है. अगर आप सही मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करेंगे तो यह आपके पेट की चर्बी को कम करने में काफी सहायक होती है. साथ ही यह पेट में जमी चर्बी को कम करने में सहायक है.

कैंसर में फायदेमंद

कई तरह के शोध में यह बात साबित हुई है कि अगर आपको कैंसर जैसी बीमारी से बचना है तो हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर, मिनरल्स और कैल्शियम होता है.

एनीमिया करें दूर

हरी सब्जियों का सेवन करके एनीमिया की समस्या आसानी से दूर हो जाती है. खाने में आयरन से भरपूर पालन, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मैथी आदि शामिल है.

पथरी से बचाव

हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद है. गुर्दे की पथरी एक आम समस्या हो गई है लेकिन हरी सब्जियां पथरी की समस्या से आपको बचाने में काफी मददगार होती है. अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियों का ठीक से सेवन करते है तो आपके गुर्दे की सफाई निरंतर होती रहती है और वहां पर किसी भी रूप में एसिड जमा नहीं होता है. हरी सब्जी का सेवन पथरी के खतरे को काफी हद तक कम कर देती है.



Share your comments