1. लाइफ स्टाइल

घुटनों में ग्रीस की समस्या और उसको बढ़ाने का उपाय

ग्रीस (Grease) कम होने के कारण चलने, फिरने, उठने, बैठने और लेटने में समस्या होने लगती है. ग्रीस की कमी को दूर करने के लिए लोग अलग-अलग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं.

प्राची वत्स
घुटनों में ग्रीस की कमी
घुटनों में ग्रीस की कमी

बढ़ती उम्र के साथ कई ऐसी समस्याएं हैं, जो आपको परेशान कर सकती हैं. ऐसे में जोड़ो, हड्डियों और कमर का दर्द अक्सर लोगों को उनके बढ़ते उम्र के साथ घेरता है. लोगों के लिए यह दर्द शुरू होना लाजिम है, लेकिन अगर यही समस्या लोगों को कम उम्र में होने लगे तो यह चिंता का कारण बन जाता है.

दरअसल, लोगों के अपने कारणों और खराब रूटीन की वजह से यह समस्या होती है. घंटों-घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण यह समस्या होती है. जिस वजह से आजकल वयस्कों में घुटनों की दर्द (Knee pain) की समस्या काफी आम सी होती जा रही है.

हालांकि, इसके रोग के कई कारण हो सकते हैं जैसे हड्डियों के जोड़ों के बीच ग्रीस का काम होना है. ग्रीस (Grease) कम होने के कारण चलने, फिरने, उठने, बैठने और लेटने में समस्या होने लगती है. ग्रीस की कमी को दूर करने के लिए लोग अलग-अलग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, जिससे उन्हें आराम तो मिल जाता है, लेकिन लम्बे समय के लिए यह बेहद ही हानिकारक साबित होता है. ऐसे में लोगों को घरेलू उपायों (Home remedy) और खान-पान पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है. खराब स्लीप साइकिल (Sleep Cycle) के वजह से भी होती है. तो चलिए आज हम जानेंगे की कैसे ग्रीस के इस बढ़ते समस्या को कम किया जा सकता है. इसके लिए आज हम आपको 3 उपाय जिससे घुटनों की चिकनाई (remedy for knee Grease) को वापस पाया जा सकता है.

खान-पान

घुटनों की ग्रीस को वापस लाने और ठीक करने के लिए सेहतमंद और पोषक डाइट लेने की जरुरत है. आपको विटामिन और मिनिरल भी अपने डाइट में शामिल करना होगा. हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए, यह ना सिर्फ आपके आँखों की रोशनी को बढ़ाता है बल्कि अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है. आप अपने खानपान में प्याज, लहसुन, ग्रीन टी, जामुन और हल्दी को शामिल कर सकते हैं.

सेहत के लिए व्यायाम है जरूरी

घुटनों के दर्द को ठीक करने में नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह हमेशा से दी जाती है. रोजाना अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, तो जोड़ों में होने वाले दर्द से धीरे धीरे राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. स्ट्रेचिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, क्वाड्रिसेप्स, स्क्वाट्स और हील राइज एक्सरसाइज आप कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द से मिनटों में पाएं आराम, ये जड़ी-बूटियां करेंगी कमाल

नारियल पानी (मिनरल से भरपूर)

नारियल पानी कई बीमारियों में फायदेमंद साबित होता है. नारियल पानी का सेवन आप घुटनों के दर्द में आराम पाने के लिए भी कर सकते हैं. इसको पीने से घुटनों में लचक बढ़ती है. नारियल पानी में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

English Summary: The problem of grease in the knees know how to increase it. Published on: 01 October 2022, 12:25 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News