1. लाइफ स्टाइल

Folic Acid Benefits: शरीर में फोलिक एसिड की कमी के लक्षण और सेवन के फायदे पढ़िए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Health Care

आजकल हर कोई अपने शरीर को एकदम स्वस्थ रखना चाहता है और ये जरूरी भी है, बदलते दौर की व्यस्त जीवनशैली में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो गया हैं. वैसे  तो शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना आवश्यक है, लेकिन फोलेट एक ऐसा रसायन है, जो शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है. इसके साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण करता है. स्वस्थ शरीर के लिए के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी है.

क्या है फोलिक एसिड (What is Folic Acid)

इसे विटामिन बी-9 या फोलासीन और फोलेट के नाम से भी जाना जाता है, जो कि विटामिन बी-9 के वॉटर सॉल्यूबल फॉर्म का होता है. सबसे खास बात यह है कि इसके जरिए मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. इसके अलावा लाल रक्त कणिकाओं और डीएनए के उत्पादन में भी मदद करता है. इस लेख में पढ़िए फोलिक एसिड के फायदों के बारे में और इसकी कमी से शरीर में कौन–सी तकलीफें होती है  इस बारे में पाइए जानकारी -

फोलिक एसिड की कमी के संकेत  (Signs of Folic Acid Deficiency)

  • गुस्सा

  • कमजोरी

  • सांस फूलना

  • थकान

  • खून की कमी

  • चिड़चिड़ापन

गर्भावस्था में फोलिक एसिड जरूरी  (Folic Acid Essential in Pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को फोलेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. यह महिलाओं के साथ ही बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. इसके सेवन से बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास ठीक प्रकार से होता है. विशेषज्ञों  का कहना है कि गर्भावस्था में महिलाओं को कम से कम 400 माइक्रो ग्राम फोलेट का सेवन करना चाहिए. यह स्वस्थ गर्भावस्था के लिए जरूरी है. इसके अलावा महिलाओं को अपने दैनिक भोजन  में विटामिन, खनिज लवण , रेशेदार औऱ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर भोज्य पदार्थ भी शामिल करना चाहिए.

जानें अन्य फायदे  (Learn other Benefits)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें, तो फोलिक एसिड से शरीर को कई फायदे होते हैं.

  • यह बेहतर पाचन में मदद करता है.

  • कब्ज, जी मिचलाने और दस्त जैसी आम परेशानियां दूर होती हैं.

  • ऑक्सीजन संचार को सुचारू ढंग से चलाने में मदद मिलती है.

कैसे करें इस कमी को दूर  (How to overcome this shortcoming)

विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी कमी को दूर करने के लिए ब्रोंकली का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ब्रोंकली में मनुष्य शरीर की प्रतिदिन की आवश्यकता का 26 प्रतिशत फोलेट होता है. इसमें पोटेशियम, कॉपर, जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसके अलावा हरी सब्जियों में फोलेट की पर्याप्त मात्रा होती है. इसका अच्छा स्त्रोत कद्दू, सूरजमुखी और अलसी के बीज हैं.

आपके शरीर के लिए जरूरी है कौन से पोषक तत्व, इनकी कमी से होते है कौन से रोग . आपके स्वास्थ्य से जुड़ी हर जानकारी को जानने के लिए पढ़ते रहिएं कृषि जागरण हिंदी वेबसाइट .

English Summary: symptoms and benefits of folic acid deficiency in the body

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News