1. लाइफ स्टाइल

Home Remedies to Cold and Cough: बारिश के मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Rainy Season

Rainy Season

बारिश की बूंदों में भीगने का आनंद ही कुछ और होता है. बरसात में मन जितना सुकून पाता है उतना ही सुकून हरियाली की चादर ओढ़े प्रकृति पाती है, किन्तु बारिश के मौसम में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. जरा सी लापरवाही होने पर, कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. वैसे इस मौसम में सर्दी-जुकाम (Cough and Cold) होना आम बात है, इसलिए हम आपको बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए घरेलू उपाय

हल्दी का दूध पीएं  (Drink Turmeric Milk)

अगर आपको बारिश के मौसम में सर्दी, खांसी व जुकाम से बचना है, तो हल्दी का दूध पीना चाहिए, क्योंकि हल्दी में एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही दूध में कैल्शियम होता है, जो कि सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

स्टीम जरूर लें (Take a Steam)

सर्दी होने पर आप सबसे पहले गर्म पानी की भाप लें. इससे बंद नाक खुल जाएगी, साथ ही सांस नली की सूजन भी कम हो जाती है. इससे गले की खराश से भी राहत मिलती है.

शहद और लौंग का सेवन करें (Consume Honey and Cloves)

इस मौसम में आप लौंग का सेवन करें. लौंग को पीस लें, फिर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं. इसे मिलाकर खाएं. इस तरह खांसी में कुछ ही देर में फर्क नजर आ जाएगा.

अदरक की चाय (Ginger Tea)

सर्दी, खांसी से परेशान होने पर तुलसी, अदरक की चाय पिएं. इसमें थोड़ी तुलसी और अदरक कूटकर डाल लें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी .

थोड़ा गुड़ खाएं (Eat some Jiggery)

बारिश के मौसम में गुड़ का सेवन भी करना चाहिए. यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप चाहे, तो शक्कर की जगह गुड़ की चाय भी पी सकते है. इससे आपको शरीर में थकान और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी. इसके साथ ही ऊर्जा भी मिलेगी.

अन्य सावधानियां (Other precautions)

  • बारिश के मौसम में गीले वातावरण से बचें.

  • मच्छरों के प्रकोप से बचना चाहिए.

  • बाहर का खाने से,खुले रखे खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करना चाहिए.

  • घर में साफ-सफाई रखनी चाहिए.

अगर आप बारिश के मौसम में सर्दी, खांसी या जुकाम होने पर इन उपायों को अपाएंगे, तो आपको इन तकलीफ़ो से जल्दी ही राहत मिलेगी और आप बारिश का आनंद भी ले पाएंगे. आपकी दैनिक जीवनचर्या से संबंधित ऐसी ही और जरूरी जानकारियों के लिए पढ़ते रहिएं कृषि जागरण के लेख...

English Summary: home remedies to avoid cold, cough and cold during the rainy season

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News