1. लाइफ स्टाइल

जहर होता है सेब का बीज, पढ़िए आखिर क्यों इसे खाने से हो सकती है मौत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Apple Seeds

हमारी सेहत के लिए सेब बहुत गुणकारी माना जाता है, लेकिन यह पौष्टिक फल कितना जानलेवा हो सकता है, शायद ये आपने बिल्कुल नहीं सोचा होगा. आज हम आपको सेब के बारे में एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिसके बारे में पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे.

दरअसल, आज हम सेब के बीज (Apple Seeds) की बात करने वाले हैं. बता दें कि सेब के बीज बेहद जहरीला होते हैं. इसे खाने भर से ही किसी भी इंसान की मौत हो सकती है. ऐसा क्यों होता है आगे हम इस बात की जानकारी देते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ते रहिए.

सेब में पाया जाता है ये तत्व (This element is found in apple)

आपको बता दें कि सेब के बीज (Apple Seeds) में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है, जब यह तत्व इंसान के पाचन संबंधी एन्जाइम के संपर्क में आता है, तो यह सायनाइड रिलीज करने लगता है. बता दें कि अमिगडलिन में सायनाइड और चीनी, दोनों होता है. जब यह शरीर में जाता है, तो  वह हाईड्रोजन सायनाइड में तब्दील होता है. इस सायनाइड से न सिर्फ इंसान बीमार पड़ता है, बल्कि उसकी मौत भी हो सकती है. हालांकि, सेब के बीज खा लेने पर बेहद तीव्र जहरीलेपन के मामले काफी कम देखने को मिलते हैं.

कैसे काम करता है सायनाइड? (How does cyanide work?)

दुनिया का सबसे घातक जहर सायनाइड माना जाता है. कहा जाता है कि सामूहिक आत्महत्या और केमिकल युद्ध के दौरान इससे होने वाली मौतों का लंबा इतिहास मौजूद है. सायनाइड एक ऐसा तत्व है, जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को बाधित करता है. शायद आप नहीं जानते हैं कि अपने केमिकल फॉर्म के अलावा कुछ फलों के बीज में भी सायनाइड पाया जाता है, जिनमें खुबानी, चेरी, आड़ू, आलूबुखारा और सेब शामिल है. बता दें कि इन बीजों के ऊपर मजबूत कोटिंग की जाती है, ताकि इसके अंदर अमिगडलिन बंद रहे.

सायनाइड की मात्रा कितनी खतरनाक है  (How dangerous is the amount of cyanide)

अगर सेब के लगभग 200 बीज का चूर्ण इंसान के शरीर में पहुंच जाए, तो यह उसके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

सायनाइड से नुकसान  (Damage from cyanide)

यह हृदय और मस्तिष्क को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. इसके थ ही इंसान कोमा में भी जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है. अगर इसकी ज्यादा मात्रा में सेवन कर लिया जाए, तो सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. इसके अलावा दिल की धड़कन बढ़ सकती है, ब्लड प्रेशर लो और इंसान बेहोश हो सकती है.

ध्यान दें कि अगर आप सायनाइड की थोड़ी सी मात्रा का सेवन भी कर लेते हैं, तो आपको चक्कर आ सकता है. इसके साथ ही सिरदर्द, उल्टी, पेट में दर्द और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है.

English Summary: apple seeds are poisonous

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News