जूस पीने से होते हैं कई फायदे, आइये जानते हैं अलग- अलग प्रकार के जूस के फायदे

जूस इंसान की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. जूस का सेवन करने वाला हर व्यक्ति इस बात से सहमत है और जूस के फायदे के बारे में जानता है. हर कोई अलग- अलग फल सब्जियों के जूस का सेवन करना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं अलग-अलग प्रकार की जूस के फायदे के बारे में :

गाजर के जूस के फायदे

यह जूस त्वचा का रुखापन दूर करके त्वचा को कोमल बनाता है. हर रोज़ एक ग्लास सुबह और एक ग्लास शाम को गाजर का जूस पीने से त्वचा चिकनी होती है. जिन दिनों में कच्चे आंवले उपलब्ध हो तो उन दिनों में दो चम्मच हरे आवलों का जूस मिलाकर पिएं और एक ग्लास गाजर का जूस पीने से आखों की रोशनी भी बढ़ती है.

चुकंदर के जूस के फायदे

चुकंदर में पाया जाने वाला "बिटिन" नामक खास तत्व ट्यूमर एवं कैंसर की प्रकृति को शरीर से नष्ट करता है. यह तत्व शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित करता है इसलिए खून की कमी होने पर दिन में 3 बार एक-एक कप इसके जूस को पिएं. इसके साथ ही पत्तों का जूस सिर पर लगाने से असमय झड़े बाल पुन: उग आते हैं. गुर्दे संबधती रोगों को दूर करने के लिए एक-एक कप चुकंदर का जूस पिएं. चुकंदर का जूस दिमागी गर्मी को भी दूर करता है.

 

मूली और गन्ने के जूस के फायदे

जॉन्डिस होने पर मूली और गन्ने का जूस रोगी के लिए काफी लाभदायक होता है. जॉन्डिस की स्थिति में मूली का जूस मूली के पत्तो के जूस के साथ लें / गन्ने का जूस पीने से पेशाब साफ होता है और शरीर को शक्ति मिलती है.

सेब के जूस के फायदे

जो लोग मदिरा पान करते हैं उन्हें दिन में 3-4 बार सेब का जूस पीने दें. एक कप सेब का जूस एक बार के लिए पर्याप्त होता है इससे मदिरा पान की आदत छूट जाती है. यह बहरापन दूर करने में भी लाभदायक होता है साथ ही अम्लपित्त कम करने और गठिया सफ़ेद बालों का बढ़ना रोकने रक्त विकार पीलिया और ह्र्दय रोगों में भी सेब का जूस लाभदायक है.

नींबू के जूस फायदे

नींबू का जूस मोटापा कम करता है. यदि पेट में कीड़े हो तो सुबह कुनकुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर खाली पेट पिए कीड़े मरकर मल के साथ बाहर निकल आते हैं. प्राकृतिक चिकित्सा में भी सभी रोगियों सुबह और शाम एक ग्लास नींबू पानी दिया जाता है.

खीरे के जूस के फायदे

जो लोग डाइटिंग करना चाहते हैं उनके लिए खीरा का जूस एक वरदान है क्योंकि इसमें बहुत कम मात्रा में फैट व वसा होती है इसके आलावा स्वास्थ्य सम्बन्धी भी इसके कई लाभ हैं. खीरे का एक ग्लास जूस पेट को आराम दायक अहसास दिलाता है तथा पाचन प्रणाली को स्वच्छ करता है. इसका नियमित सेवन एग्जिमा जैसे त्वचा रोगों तथा अर्थराइटिस और गाउट जैसी जोड़ो की बीमारियों को कम करने के लिए सहायक होता है.

टमाटर के जूस के फायदे

टमाटर का जूस विटामिन ए तथा सी का एक अच्छा स्रोत है. यह दोनों विटामिन कैंसर हृद्य रोग तथा झरियां आदि पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को समाप्त करते हैं. यह लाइकोपीन के भी स्रोत हैं जो एक शक्तिशाली एंटी आक्सीडेंट है और यह हृद्य रोग एवं प्रोस्टेट कैंसर को शरीर में पनपने नहीं देता है.

तरबूज के जूस के फायदे

जिन लोगो का मुंह बार-बार सुख जाता है उन्हें तरबूज का जूस पीना चाहिए गर्मी के मौसम में तरबूज का जूस तरावट देता है और दिमाग की गर्मी को शांत रखता है.

 

सुजीत पाल, कृषि जागरण

Comments