युवाओं के लिए जरूरी संतुलित आहार

हेल्दी खाना तो सभी चाहते है पर लोगों को यह नहीं पता की कौन सा खाना हमारे शरीर के लिए स्वस्थ है और किस तरह की चीज़े हमारे स्वास्थय के लिए जरुरी है. आज हम इन्हीं कुछ ख़ास खाने की चीज़ो पर ध्यान देंगे जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होंगी. हम ज्यादा से ज्यादा क्या जानते है की तेल ,घी,मक्खन,चीनी हमारे शरीर के लिए हानिकारक है. इस प्रकार के खानों से मोटापा,तनाव सम्बंधित बीमारियां बढ़ती है पर ऐसा नहीं है की हर चीज़ को अगर हम सिमित मात्रा में सेवन करेंगे तो वो हमारे लिए नुक्सानदेह नहीं होगा चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही ख़ास संतुलित आहार के बारे में जिसका सेवन करके आप अपने शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त बना सकते हैं.

सूप

पालक, टमाटर, गाजर, लौकी, मिश्रित सब्ज़ियां आदि इन से बने सूप आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है.

तरल पदार्थ

छाछ, नारियल, पानी, जूस आदि तरल चीज़ें आपके लिए काफी फायदेमंद है.

अनाज

गेहूं, दलिया, रवा, कुरमुरा, जो आपके नाश्ते के लिए सम्पूर्ण आहार है.

दालें

चावली,सोयाबीन,राजमा,हरी और पीली और मूंग दाल आपके रात के खाने के लिए काफी असरदायक है क्योंकि इसमें प्रोटीन्स,फाइबर के गुण होते हैं.

दूध

दूध, दही, छाछ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और हमारी ऊर्जा को भी बढ़ाती है. इसलिए हमें रोजाना इसका सेवन करना चाहिए.

चीनी

इसे हमें अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 चम्मच ही लेना चाहिए. क्योंकि इस में सबसे ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है.

पानी

हमें रोजाना 12 से 15  गिलास पानी पीना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है.

तेल

हमें अपने दैनिक आहार में 2 से 3 चम्मच तेल का सेवन करना चाहिए अगर हम इस से ज्यादा तेल का सेवन करेंगे तो हमारे अंदर कई तरह की बिमारियों घर कर लेंगी और हम खुद को कमजोर महसूस करेंगे.

यह तो थी वोट चीज़ें जो हमारे स्वास्थ्य को सेहतमंद और तंदरुस्त रखती हैं, आइए अब बात करते हैं उन चीज़ों के बारे में जो हमारे शरीर के लिए नुक्सानदेह है और जनके सेवन से हमें कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता है.

तला भोजन

पूरी ,भजिया ,परांठे ,आचार,कचोरी ,समोसा, पापड़ आदि खाद्य पदार्थों से हमें दूर रहना चाहिए क्योंकि इस तरह के आहारों के सेवन से हमें मोटापे जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जैम, केक, मिठाईयां, खीर, पनीर, बर्गर, चावल डब्बा -बंद खाना, शराब आदि चीज़े अपनी ज़िंदगी में जितना हो सके वर्जित करें.

अगर आप अपने खाने की आदत पर नियंत्रण रख सकेंगे तभी आप बिमारियों से दूर रहेंगे और स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है पेट भरने के लिए ही कमाया जाता है अगर भूख नाम की चीज़ न होती तो आप और हम सभी इतना न पढ़ते और न ही कमाने के लिए इतनी मेहनत करते. हम भागदौड़ भरी ज़िंदगी में यह भूल गए हैं की शरीर का हेल्दी होना कितना जरूरी है. ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहें.

कृषि जागरण डेस्क

Comments