1. लाइफ स्टाइल

जानें! आप कैसे बढ़ा सकते हैं अपना हीमोग्लोबिन, ये हैं आसान तरीके

सुधा पाल
सुधा पाल

हमारा शरीर सही तरह से काम करे, यह बहुत जरूरी है. इसमें हीमोग्लोबिन भी अपनी एक ख़ास भूमिका निभाता है. ऐसे में हम सभी के शरीर में हीमोग्लोबिन का सामान्य लेवल होना जरूरी है. यह लेवल महिलाओं और पुरुषों में अलग-अलग होता है. हीमोग्लोबिन की निर्धारित रेंज अगर आपमें कम है तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, नहीं तो आपका स्वास्थ्य तो बिगड़ेगा ही, साथ ही आपका बजट भी. ऐसे में हम अपने हीमोग्लोबिन स्तर को मेन्टेन कैसे रख सकते हैं या कैसे बढ़ा सकते हैं, आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. आप इन सभी उपायों और खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से अपना HAEMOGLOBIN बढ़ा सकते हैं.

फॉलिक एसिड (Folic Acid Intake)

आपको बता दें कि जब हमारे शरीर में फॉलिक एसिड की कमी होती है, तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है. ऐसे में आपको खाने में ऐसे आहारों को लेना चाहिए जो फॉलिक एसिड से भरपूर हों. इनमें दाल, ब्रोकली, बादाम, मटर, बंदगोभी, और केला शामिल हैं.

आयरनयुक्त आहार (Iron-Rich Foods)

अगर आपमें खून की कमी है, तो है मतलब यह है कि आपकी डाइट में आयरन की कमी है. ऐसे में हीमोग्लोबिन की शिकायत होना लाज़मी है. साथ ही इसका असर आपकी पूरी सेहत पर भी पड़ता है. इसमें आपको चक्कर आना, सिरदर्द भी हो सकता है. इसके लिए आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को लें जिनमें ब्रॉकली, टर्पिन ग्रीन्स, पालक हो सकते हैं. साथ ही आप मशरूम भी ले सकते हैं. इसके साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स को अभी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जिसमें एप्रिकॉट्स, खजूर, किशमिश शामिल हैं.

जरूर लें विटामिन सी (Vitamin C Intake)

आपको विटामिन सी भरपूर मात्रा लेना चाहिए. आप संतरा, किन्नू, मौशमी, अंगूर भी इसके तहत ले सकते हैं.

सेब का सेवन (apple)

आप अगर रोज़ाना एक सेब अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह हीमोग्लोबिन के स्तर को मेन्टेन करने में मदद करता है. साथ ही यह आपके आयरन की कमी को भी पूरा कर देता है.

English Summary: know how to increase your haemoglobin

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News