Lifestyle

पपीते के अनगिनत फायदे

पपीता एक ऐसा फल है जो काफी सेहतकारी होता है. शुरूआत में जब यह कच्चा हने पर हरे रंग का व पक जाने पर पीले रंग का हो जाता है. पपीता जब कच्चा होता है तब उसका प्रयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. पपीता एक ऐसा फल है जिसके पेड़ को आप आसानी से कहीं पर भी लगा सकते हैं और यह बड़ी आसानी से उग जाता है. पपीता सेहतवर्धक फल है क्योंकि इसमें कई तरह के भरपूर पोषक तत्व होते हैं. पपीते के पेड़ की खास बात है कि इसका पेड़ काफी कोमल होता है जो थोड़ी सी जगह पर ही लग जाता है. तो आइए जानते है पपीते के फायदों के बारे में -

पपीता खाने के फायदे

पपीते का फल मीठा होता है. लेकिन अगर कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए . पपीते में मौजूद फाइबर आंतों को ठीक रखने में काफी मददगार है. इससे वजन घटाना आसान हो जाता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

पपीते का सेवन आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. दरअसल पपीते के फल में काफी मात्रा में विटामिन- ए मौजूद होता है जो आंखों के लिए काफी असरकारी होता है. विटामिन- ए की मौजूदगी से आंखों की रोशनी कम होने से बचती है. पपीते के सेवन से रतौंधी रोग से भी बचा जा सकता है. यह आंखों के लिए असरकारी फल है.

उच्च रक्तचाप करें कम

पपीते के फल में बहुत ज्यादा मात्रा में विटमिन होता है. ये आपके शरीर में खून के धक्के को बनने से रोकते है. कॉलेस्ट्रोल के धक्के के चलते कई बार आपके हार्ट में खून के धक्के बन जाते है जिसके कारण कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है और उच्च रक्तचाप जैसी परेशानी भी बढ़ सकती है.

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए

यदि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता ठीक से काम नहीं कर रही है तो आप पपीते का आसानी से सेवन कर सकते है. एक पपीते में केवल इतना विटामिन- सी होता है कि इसके सहारे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी हद तक मजबूत हो जाती है.

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

पपीता स्वाद में मीठा जरूर होता है लेकिन इसमें शुगर काफी कम मात्रा में होती है. मधुमेह के रोगियों के लिए पपीता एक अच्छा विकल्प है और इसका सेवन करने से मधुमेह रोगियों को काफी फायदा पहुंचता है.

पाचन ठीक करे

 पपीते के अंदर विशेष तरह का एंजाइम होता है जो कि पाचन शाक्ति को दुरूस्त रखने में मददगार होता है. अगर आपको कब्ज संबंधी कोई समस्या है तो आपको पपीते का सेवन करना चाहिए इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा.



Share your comments