Lifestyle

सर्दियों में फायदेमंद खानपान को करें डाइट में शामिल

सर्दियों का मौसमं शुरू हो चुका है. ये मौसम ऐसा है जो हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में लोगों को भूख भी ज्यादा लगती है, और दिनभर कुछ ना कुछ खाने का मन बना ही रहता है. ज्यादातर लोग इस मौसम में फास्ट फूड खाने को पसंद करते हैं, जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे खान-पान के बारे में जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से फूड हैं जो  आपकी सेहत को सर्दियो में लाभ दे सकते हैः

सर्दियों के सेहतमंद आहार

1. बाजाराः कुछ अनाज ऐसे होते है जो कि शरीर को काफी ज्यादा गर्मी देते है। बाजारा भी एक ऐसा ही अनाज है। सर्दियों के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाने से कई लाभ होते है और यह काफी स्वास्थयवर्धक गुणों से भरपूर होता है। बाजारे से बनी टिक्की और रोटी को सबसे ज्यादा जाड़ों के मौसम में पसंद किया जाता है। इसमें शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी समेत कई तरह के तत्व कई मात्रा में पाए जाते है।

2. बादामः बादाम कई गुणों से भरपूर होता है. इसका नियमित सेवन करने से अनेक बीमारियों का बचाव किया जा सकता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से कई तरह की समस्या जैसे की कब्ज, गैस आदि से छुटकारा मिल जाता है। बादाम डायबटीज़ को भी नियंत्रित करने में काफी सहायक होता है।

3. अदरकः सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन करने से कई तरह की छोटी और बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी सही बना रहता है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में गर्मी मिलती है।

4. शहदः अपने शरीर को स्वस्थ, निरोग और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए शहद को आर्युवेद में काफी लाभदायक व अमृत बताया गया है। हर मौसम में शहद काफी ज्यादा लाभकारी है लेकिन सर्दियों में यह विशेष रूप से लाभकारी होता है।

5. रसीले फल ना खाएः कुछ फल जैसे कि रसभरी, संतरा, मौसमी में काफी ठंडक देते है। इसीलिए सर्दियों के मौसम में रसीले फलों के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा ना करने से आपको सर्दी, जुकाम की समस्या हो सकती है।

6. सब्जियों का सेवन करेः सर्दियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। ये सब्जियां शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का कार्य करती है और गर्मी को प्रदान करती है। सर्दियों के दिनों में गाजर, चुकंदर, मेथी, बथुआ आदि सब्जियों का सेवन करें।

7. तिलः सर्दियों में तिल का सही रूप से सेवन करने से काफी फायदा होता है। तिल खाने से शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है। तिल के तेल से मालिश करने से ठंड से बचाव होता है। तिल में कई तरह के पौषक तत्व होते है जैसे कि कैल्शियम, कार्बोहाइट्रेड आदि।

8. गुड़ः सर्दियों में गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। गुड़ की तासीर काफी गर्म होती है जो कि सर्दी, जुकाम और कफ आदि से राहत प्रदान करती है। सर्दियों में दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग भी किया जाता है और इसका सेवन काढ़े की तरह होता है।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



Share your comments