Lifestyle

पुरुषों के लिए सर्दियों में जरूरी ये ख़ास बूटी

तुलसी एक औषधीय बूटी है जो कईं गुणों से भरपूर है. तुलसी हमारे देश में पूजनीय भी मानी जाती है. यह सुगन्धित और स्वाद में भी काफी लाजवाब है. सर्दियों में इसका सेवन कई प्रकार की बिमारियों से भी बचाता है और हमारे शरीर की ऊर्जा को भी बनाये रखने में यह काफी महत्वपूर्ण है, चलिए जानते हैं तुलसी से होने वाले कुछ फायदों के बारे में :

सर्दी-खांसी से निजात :

अगर आपको सर्दियों में बार-बार हल्का बुखार हो जाता है, तो आप मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से मिलाकर फिर उसे पकाएं उसके बाद उसका जो काढ़ा बनेगा उसे रोज़ाना पीने से आपकी खांसी कुछ दिनों में ही गायब हो जाएगी.

चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए :

सर्दियों में हमारा चेहरा रुखा और बेजान हो जाता है और जिससे कई त्वचा संबंधी रोगों का भी हमें शिकार होना पड़ता है. इसके लिए तुलसी खासकर फायदेमंद है. इसके रोज़ाना उपयोग से कील-मुहांसे कुछ दिनों में खत्म हो जाते हैं और आपका चेहरा भी चमकदार और साफ लगेगा.

यौन सम्बंधित समस्या से निजात :

सर्दियों के मौसम में पुरुषों को शारीरिक कमजोरी होने लगती है. जिससे बचने के लिए तुलसी के बीज का प्रयोग काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यौन-दुर्बलता और नपुंसकता को भी हम इसके बीजों के रोज़ाना सेवन से काफी हद तक रोक सकते हैं.

मुँह की दुर्गन्ध से निजात :

अगर आपके मुंह से गंदी बदबू आती है, तो आप रोज़ाना तुलसी की कुछ पत्तियों को चबा लें. इसके नियमित इस्तेमाल से आपके मुँह से आने वाली दुर्गन्ध दूर हो जाएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे.

पाचन तंत्र को मजबूत :

इसका सेवन आपके गैस्ट्रिक एसिड के  पीएच लेवल को सामान्य स्तर पर बनाये रखने में काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको एक चम्मच आंवला चूर्ण का सोते समय या सुबह खाली पेट सेवन करना है जिससे आपकी पाचन प्रक्रिया सही रहती है और आप कब्ज़ जैसी समस्या से भी बचे रहते हैं.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments