Lifestyle

सर्दियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल ?

सर्दियों में जब त्वचा रूखी हो जाती है या फिर तेल जैसा कुछ निकलने लगता है तो हल्दी, शहद और दलिया एवं बेकिंग सोडा ( जिसे मीठा सोडा भी कहा जाता है) का इस्तेमाल कर के अपनी त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाया जा सकता है.

जब ठंड भरे मौसम में त्वचा रूखी और ऑयली होने लगती है तो ऐसे में हमारे लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि त्वचा का कैसे ख्याल रखें. खासतौर से सर्दियों में लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके लिए हमें रूखी त्वचा को बचाने और सही चीजों का उपयोग करने की जरूरत होती है.

जब लोगों की त्वचा सर्दियों में रूखी पड़ जाती है तो ऐसे में आपको घर में उपलब्ध चीजें ही राहत देने के लिए ठीक साबित होंगी. ऐसे में शहद लगाने से आपकी त्वचा रूखी से मुलायम हो सकती है. आपको इसे अधिकतम 20 मिनट तक लगाकर छोड़ देना चाहिए और फिर पेस्ट को पानी के जरिए धोकर हटा लें.

हल्दी आपके चेहरे के लिए बेहद खास और उपयुक्त चीज़ साबित हो सकती है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए आपको गुलाब जल या दूध के तीन चम्मच लेना होगा और इसमें हल्दी का पेस्ट मिलाकर लगाना होगा. फिर इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़कर लगाना होगा. आपको बता दें कि हल्दी न केवल चेहरे पर चमक लाती है बल्कि कील-मुंहासे को खत्म करने का काम भी करती है.

बेकिंग सोडा से अपनी स्किन को स्क्रब करने से मरे हुए सेल्स को जीवित कर सकते हैं. इसके लिए आपको दो मिनट के लिए बेकिंग पॉउडर को पेस्ट बनाकर चेहरे पर स्क्रब करना होगा. फिर साफ करने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें.

अब उन लोगों की बात आती है जिन्हें ठंड भरे मौसम में ऑयली स्किन की भी शिकायत रहती है. तो उन्हें सबसे पहले दिन में करीब तीन बार पानी से मुंह धुलना चाहिए. इससे उन लोगों को ऑयली त्वचा की दिक्कत नहीं रह जाएगी.

इसके अलावा त्वचा को सही और खूबसूरत रखने के लिए दलिया का पेस्ट लगा सकते हैं. इससे ऑयली स्किन पर सुधार हो सकता है. इसे लगाने के लिए आपको दो चम्मच दलिया के साथ नींबू और जैतून का जूस भी मिलाना पड़ेगा. फिर इस पेस्ट को अपनी ऑयली त्वचा पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धोएं.

चंद्र मोहन, कृषि जागरण



Share your comments