1. लाइफ स्टाइल

सर्दियों में रसोई की चीज़ो का कैसे करें इलाज़ में इस्तेमाल

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. थोड़ी थोड़ी ठंड भी होने लगी है. ऐसे में सूखी खांसी, जुकाम और जोड़ों का दर्द होना सव्भाविक है. हम बचपन से सुनते आये हैं की दादी माँ के नुस्खे. यह नुस्खे जाएदा जटिल भी नहीं और रसोई में मिलने वाली सभी चीजों से ऐसी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है,
अस्थमा, खांसी, छींक और एलर्जी की जिसे भी समस्या है उसके लिए सबसे अच्छा उपाय मुलैठी है। मुलैठी का पाउडर रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में लेना चाहिए।

अगर आप मुलैठी का नियमित प्रयोग करेंगे तो आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। मैंने देखा है जिन्होंने मुलैठी का प्रयोग किया और उन्हें 10 वर्षों से खांसी, छींक और साँस तक की समस्याओं से छुटकारा मिल गया है। 

सर्दी के मौसम के शुरू होते ही खांसी-जुकाम, इन्फेक्शन, बुखार, अस्थमा, गठिया, जोड़ों में दर्द, बालों का टूटना, एड़ियों व होंठ का फटना, शरीर में रूखापन होना, समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इन समस्याओं से खुद को कैसे बचाया जा सकता है

जोड़ों में जब दर्द शुरू होता है तो उसकी वजह कई अलग-अलग होते हैं। ठंड के समय कई लोगों में यूरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर के सभी जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। इससे बचने के लिए अदरक सबसे अच्छा उपाय है।

अदरक किसी भी तरह की जलन, दर्द को खत्म करने में मदद करता है। अदरक के रस का सेवन करना चाहिए, जब आप अदरक के रस को निकालकर पीते हैं तो शरीर में बढ़ने वाले यूरिक एसिड के प्रोडक्शन को कम करने में मदद कर रहा है।

अदरक की एक गाँठ लेकर उसका रस बनाकर उसे छान लें और उसका सेवन शुरू करें। इससे आप कफ तो निकल ही जायेगा इसके साथ-साथ जोड़ों में दर्द को भी खत्म कर देगा।

कंघी करते समय कंघी में बाल फंसे दिख जाते हैं तो इससे लोग काफी परेशान हो जाते हैं उन्हें लगता है बाल गिरना शुरू हो गया है। रोजाना 200-300 बालों का टूटना बड़ी आम बात होती है इसलिए चिंता करने की कोई बात नहीं है।

आप एक चीज देखने की आवश्यकता है कि आपने परिवार में बाल टूटने की या गंजेपन की किसी को कोई समस्या तो नहीं है। अगर आपको बाल गिरने की समस्या है तो आप अरंडी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसे रात में सोने से पहले लगा लीजिये और सुबह उठकर धुल लीजिये। अरंडी का तेल थोड़ा चिपचिपा होता है इसलिए आपको तकलीफ होगी लेकिन अगर किसी समस्या का हल लेना है तो तकलीफ सह लेनी चाहिए।

इसके अलावा नहाने से पहले गुड़हल के फूल को हाथ में घिस कर बालों में लगा लेना चाहिए क्योंकि गुड़हल बालों पर कंडीशनर का काम करता है।

रात में खाना खाने के बाद हल्दी और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर चाट लेना है लेकिन ध्यान रखें इसे खाने के बाद कोई दूसरी चीज खानी नहीं है। इसके अलावा अदरक और काली मिर्च का नियमित प्रयोग करें आप स्वस्थ रहेंगे। अगर आपको एड़ी फटने की दिक्कत है तो नेचुरल वैक्स का प्रयोग करें इस समस्या से भी आपको छुटकारा मिल जायेगा। 

धूप से एलर्जी है तो आपने महसूस किया होगा कि गर्मी में ज्यादा दिक्कत होती होगी। गर्मी हो या सर्दी अगर आपको धूप से एलर्जी है तो सोंठ यानि कि सूखी अदरक उसे पानी के साथ में कूच लें और उसका रस शरीर पर लगायें।

इसके अलाव महुए के पेड़ में आपये जाने वाले फल, जिसे गुल्ली कहते हैं उससे तेल निकाला जाता है। इसे महुए का तेल कहते हैं इस तेल को अपने शरीर पर लगाना है और एलर्जी से आपको छुटकारा मिल जायेगा।

चंद्र मोहन,कृषि जागरण

English Summary: How to make kitchen ingredients in winter

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News