Lifestyle

शरीर में इन चीज़ों की कमी से हो रही है, जानलेवा बीमारियां

हमारे शरीर को कई तरह की पोषक तत्वों की जरूरत होती है. जिनमें शुद्ध पानी, हवा,  भोजन,  मिनरल्स, प्रोटीन और एन्ज़ाइम्स हैं. ये जब सही तरीके से हमारे शरीर को नहीं मिल पाते है तो हमें कई तरह की समस्याएं होने लगती है. हमारे शरीर के विकास में मिनरल्स और प्रोटीन का बहुत बड़ा योगदान है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने व्यस्त हो गए है की यह भी नहीं सोच पाते है कि हमारे शरीर को जिन मिनरल्स और प्रोटीन जरुरत होती है वह उसे मिल पा रहा हैं या नहीं.

शरीर में मिनरल्स और प्रोटीन के अभाव में कोशिकाएं और टिशूज़ नष्ट हो होने लगते है. आजकल के भाग दौड़ भरे ज़िंदगी में ज्यादातर लोग अपने भोजन में पोषक तत्वों को अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से नहीं ले पाते है. आज के इस प्रदूषित वातावरण तथा भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कई तरह की बीमारियां उपज रही है. जैसे -गठिया, मधुमेह, हृदय सम्बंधित समस्या आदि. इन सभी बीमारियों से  हमारी जीवन शैली बहुत ज्यादा प्रभावित होती है.

रासायनिक खाद और छिड़काव के द्वारा अनाज की पैदावार और इंजेक्शन के द्वारा दूध, फलों और सब्ज़ियों की पैदावार को बढ़ाना यह सब हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है. इसके वजह से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता, आंतरिक बल और एनर्जी लेवल दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है. ऐसे उत्पादों से हमारे शरीर में संक्रमण होने की संभावनाएं बढ़ रही है. जैसे - बुखार, सर्दी, जुकाम, कमजोरी, थकावट आदि के साथ-साथ काम में रूचि न होने की समस्याएं.

हम कही भी चले जाए हमे कोई न कोई व्यक्ति किसी न किसी शारीरिक समस्या से परेशान ही मिलेगा.  इसलिए जितना हो सके अपने खान-पान का ध्यान रखे और अपनी जीवन शैली में बदलाव करे, ताकि आप स्वस्थ और तंदरुस्त रह सके और देश को भी स्वस्थ बना सके.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण         



Share your comments