Lifestyle

जानिए सर्दियों में गाजर खाने के अनगिनत फायदे

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई तरह की सब्जियां बाजार में आ जाती है जो कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. उन्हीं सब्जियों में गाजर बेहद ही असरकारी और फायदेमंद सब्जी है. गाजर का वैज्ञानिक नाम डॉकस कैरोटा है. इसको मूल रूप से यूरोप और दक्षिण पश्चिम एशिया में उगाया जाता है. पर अब इसे हर जगह ही उगाया जाता है. आर्युवेद में भी गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा गया है. अगर मधुमेह को छोड़ दें तो इसे हर एक रोग में सेवन किया जा सकता है. इसके साथ ही गाजर पौटेशियम, विटामिनों और ढेरों पोषक तत्वों का महत्वपूर्ण स्त्रोत है. तो आइए जानते हैं कि सर्दियों में गाजर खाने के क्या-क्या फायदे होते हैः

गाजर के फायदेः

आंखों के लिए स्वस्थः स्वस्थ नजर के लिए गाजर काफी फायदेमंद है. गाजर में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है. गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा करने में सहायक है.

कैंसर के खतरे को कम करेः गाजर के कैंसर विरोधी गुण स्वास्थय लाभ की उपलब्धि है. इसमें एंटी-ऑक्साइड भरपूर मात्रा में होता है जो कि शरीर को फ्री-रेडिकल क्षति से बचाता है.

बल्ड प्रेशर करें नियंत्रितः गाजर दिल और बल्ड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी कम रहती है.

गाजर से पाचन लाभः गजर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो कि पाचन को स्वस्थ रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है. ये अमाशय और पाचन तंत्र को ठीक बनाए रखने में मदद करता है.

लीवर की रक्षा करेः गाजर का सेवन आपके लीवर की पर्यावरण रसायन के विषाक्त प्रभावों से रक्षा करती है. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. यह लीवर में जमे हुए पित्त और वसा को बाहर निकालने में मदद करता है.

बढ़ती उम्र के लिए असरदारः यदि आप कई सालों तक खूबसूरत और जवान दिखना चाहते हैं तो गाजर का सेवन रोजाना करना चाहिए. गाजर का सेवन उम्र को छुपाने वाले गुणों के लिए किया जाता है.

मधुमेह को करे नियंत्रितः गाजर एक उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक है. यह शुगर से ग्रसित रोगियों के लिए बेहद ही अच्छा विकल्प है. क्योंकि इसमें उपस्थित चीनी शरीर द्वारा आसानी से ग्रहण कर ली जाती है.

चूंकि गाजर आहार का सर्वोत्तम स्त्रोत है. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही ये उत्तमवर्धक आहार भी है, तो भी इसकी संभावना बहुत ज्यादा है कि आप इसका अत्यधिक सेवन कर लें. परंतु इसके सेवन से सावधान रहें क्योंकि ज्यादा मात्रा में गाजर का सेवन करने से कई नुकसान भी हो सकते है.

गाजर के नुकसानः

- गाजर बीटा कैरोलिन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है, जो कि आपके शरीर में विटामिन की कमी को पूरा  करते हैं जरूरत से ज्यादा गाजर का सेव आपके शरीर का रंग फीका पड़ सकता है.

- जरूरत से ज्यादा गाजर खाने से एलर्जी हो सकती है.

- गाजर का उपयोग सीधे कच्चे रूप में ना करके उबाल कर ही करे.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



Share your comments