Lifestyle

सर्दियों में प्रयोग करे यह चीज़ बीमारी में करेगी बचाव

सर्दियों में ठण्ड से बचने के लिए लोग कई प्रकार की गर्म चीज़ों का सेवन करते हैं, जिससे वह सर्दी से बच सकें. आज हम ऐसी ही चीज़ के बारे में आपको बताएंगे जो आपके शरीर को गर्म के साथ -साथ स्वस्थ भी रखेगा.  ऐसी ही चीज़ है- गुड़ जो आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी और काफी फायदे का सौदा है. इसका सेवन आपको कई प्रकार की सर्दियों में होने वाली बिमारियों से बचाएगा और आपको तंदरुस्ती भी प्रदान करेगा. आयुर्वेद की बात की जाए तो उसमें भी इसके गुणों के बारे बहुत कुछ लिखा गया है.  इसके अंदर खतरनाक तत्वों को मारने के भरपूर गुण है. जो आपकी सेहत को रोगो से मुक्ति दिलवाने में सहायता करते है. इसका सेवन हर उम्र दराज़ व्यक्ति के लिए लाभदायक है.

चलिए जानते हैं गुड़ के फायदों के बारे में 

अस्थमा के मरीजों के लिए उपयोगी

अस्थमा के मरीजों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद है. यह उन्हें सर्दीयों के साथ-साथ खतरनाक तत्वों से भी बचाता है. रोज़ाना उन्हें एक कप घिसी हुई मुल्ली में गुड़ और निम्बू का रस को मिलाकर फिर सारे मिश्रण को 20 मिनट तक पकाकर तैयार करे. फिर रोज सुबह शाम उसका सेवन करे इस से बहुत राहत मिलेगी और आप इस बीमारी से मुक्त हो जाएंगे.

फेफड़ों को रखे सेहतमंद

इसके अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे फेफड़ों को सेहतमंद रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन गले और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है और उन्हें किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन होने से बचाता है.

खट्टे डकारों से निजात

गुड़ का सेवन खट्टी डकारों या पेट की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है. गुड़ में काला नमक मिलाकर चाटने से बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में काफी मददगार है.

वजन कम करने  में निजात

इसका सेवन हमारे  वजन को  कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है. यह शरीर में जल की अवधारण को कम करके शरीर के वजन को नियंत्रित करता है.

शरीर में ठंडक  प्रदान

गुड़ का सेवन गर्म तासीर का माना जाता है, रोज़ाना इसको पानी के साथ घोलकर पीने से यह शरीर में ठंडक प्रदान करता है, और गर्मी को नियंत्रित करने में भी मददगार है.

तो देखा आपने सर्दियों में कितना फायदेमंद होता है गुड़ का सेवन, ऐसी ही ख़ास सेहत संबंधित जानकारियां पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर क्लिक करें -

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments