Lifestyle

क़ब्ज भगाना है तो मूंगफली के साथ गुड़ खाना है

आज के समय में कब्ज़ की समस्या छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक सबको हो रही है और अब यह एक गंभीर समस्या का रूप लेने लगी है क्योंकि हमारी दिनचर्या इतनी व्यस्त हो गयी है कि हमें अपने खाने-पीने का ध्यान ही नहीं रहता. जिस वजह से हमारा पाचन तंत्र ठीक से क्रिया नहीं कर पाता. जिस वजह से हमारा खाना हमारी अंतों के साथ चिपक जाता है और वो सही समय पर बाहर नहीं निकल पाता जिस कारण हमें कब्ज़ जैसी समस्या का शिकार होना पड़ता है. फिर हम इस समस्या से निज़ात पाने के लिए नए-नए उपाय खोजते है. दवाइयों से हम कुछ समय के लिए ठीक महसूस तो करते हैं पर ज्यादा देर तक वह दवाएं भी असर नहीं दे पाती.

इसलिए आज हम आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए एक ऐसा देसी नुस्खा बताएंगे जिसके सेवन से आपको इस समस्या के साथ-साथ कईं और समस्याओं से भी राहत मिल जाएगी. इस नुस्खे का सेवन तो आप वैसे भी सर्दियों में घर बैठे समय बिताने के लिए करते ही रहते हैं.

देसी नुस्खा : मूंगफली और गुड़

मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. इसके अंदर गुणों का भरपूर संगम होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स आदि गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसके साथ गुड़ का सेवन सोने पर सुहागे का काम करता है. 

इन दोनों में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमारे रक्त को सही तरीके से संचालित करती है. जिससे दिल संबंधी रोगों से निजात मिलता है. यह ख़ून की कमी को कम करता है और सही तरीके से रक्त संचालित करता है.

यह कब्ज़ समस्या के साथ-साथ वजन को भी नियंत्रित करता है और हमारे दांतों और हड्डियों को भी मजबूत रखने भी मदद करता है. साथ ही यह तनाव से भी राहत दिलाता है.



Share your comments