1. लाइफ स्टाइल

स्वस्थ रहना है तो इन आदतों को जरूर अपनाएं

किशन
किशन

जिंदगी में सरल, सहज और स्वस्थ रहना बेहद ही जरूरी है. इसीलिए ये जरूरी है कि आप अपनी जिंदगी में अच्छी आदतों को अपनाने की पूरी कोशिश करें. अच्छी आदत आपको खुश रखती है और आपको बीमारियों से दूर रखने में काफी सहायक होती है. इसके अलावा अच्छी आदतों के सहारे आपका तनाव काफी हद तक कम हो सकता है. दिनभर आप काम करते हैं और इस चक्कर में अपनी दिनचर्या पर ध्यान नहीं हे पाते . कई बार ऐसा हो जाता है कि आप दिन का काम करने के बाद भी रात में काफी देर तक जागते हैं. अगर आप अपनी दिनचर्या को ठीक नहीं रखेंगे तो आप बैचेनी, तनाव, बल्डप्रेशर, मोटापा आदि बीमारियों का शिकार हो सकते है. तो आइए जानते है कि कैसे आप अपने जीवन में आसानी से आदतों को सुधार सकते है.

आपके हाथ में है सबकुछ

अगर आप अपनी जिंदगी में स्वस्थ और खुश रहना चाहते हैं तो इसके लिए बाहरी लोगों की आवश्यकता नहीं है. अपनी सेहत के लिए आपको खुद ध्यान देना होगा. यदि आप कहीं बाहर से आने के बाद अच्छे से अपने हाथ-पैरों की सफाई करें, बाहर के खाने से नियमित परहेज करें और नियमित आराम करें तो आप स्वस्थ रहेंगे और कम बीमार पड़ेगे. इसके साथ ही आपका वजन भी निंयत्रित रहेगा.   

खाने का समय निश्चित हो

जो खाना आप खाते है उससे संबंधी आदतों का आपकी सेहत पर सीधे तौर पर प्रभाव पड़ता है. अगर आप ठीक तरीके से खाने का समय नियत कर लें तो यह आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा को बनाए रखने में काफी मददगार रहेगा. आप कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो. सुबह के नाश्ते में आप ब्रेड, बटर, अकुंरित अनाज आदि को आसानी से खा सकते है. इसी तरह से रात में जल्दी खाना खा लें. अगर आप सही समय पर खाना नहीं खायेंगे तो आपको ऐसिडिटी संबंधी समस्या हो सकती है.

शरीर में पानी की कमी न होने दें

पानी आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में काफी अहम भूमिका को निभाता है. इसके जरिए आप अपनी त्वचा और बालों को स्वच्छ रख सकते है. अगर आप चाहें तो आप नारियल का पानी भी पी सकते है. इसके अलावा पानी की कमी पूरा करने के लिए आप जूस का सेवन भी कर सकते है. इसके अलावा आप गरम पानी का भी सुबह-सुबह सेवन कर सकते है.

तनाव से रहें दूर

आजकल आप ऑफिस में जब काम करते हैं तो रात में थक जाते हैं और इस कारण आप जरूरत से ज्यादा तनाव में रहते है. जरूरत से ज्यादा काम के चलते आप मानसिक तनाव में रहते है और इस कारण आप कईं बार चिढ़चिढ़े हो जाते है. इसीलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप तनाव से दूर रहें. इसके लिए आपको किताबें पढ़नी चाहिए या संगीत सुनकर समय बिताना चाहिए. खाली समय में आप घूमने भी जा सकते है.

English Summary: If you want to be healthy then definitely take these habits

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News