Lifestyle

जिम ज़रुर जाएं पर इन बातों का रखें ख्याल

पहले लोग अपनी सेहत या स्वास्थ्य के लिए इतने सजग नहीं थे, जितने अब हो गए हैं. आज लोग बढ़ते वजन, शरीर में बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से अपने आप को बचाने और दूर रखने के लिए तरह-तरह के उपाय और नुस्खे अपना रहे हैं. लोगों में आज शरीर और स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता बढ़ गई है. हम आज एक ऐसे विषय के बारे में बात करेंगें जो हमारे आस-पास बहुत सामान्य है और आज के दौर का एक बढ़ता प्रचलन है.

शुरुआत में न उठाएं वजन

यदि आप जिम जाना आरंभ कर रहे हैं तो ये ध्यान रखें कि शुरुआत में ही कोई भारी वज़नदार व्यायाम न करें, क्योंकि आपका शरीर उसके लिए तैयार नहीं होता. मांसपेशियां उस प्रकार से विकसित नहीं होती. यह धीरे-धीरे विकसित होती हैं. इसलिए जब भी जिम शुरु करें तो पहले थोड़ा सा व्यायाम कर लें जिससे आपका शरीर धीरे-धीरे जिम और भारी वज़न का आदि हो सके. यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आपकी मांसपेशियों में खिचाव भी आ सकता है.

क्या खाएं और क्या न खाएं

भारत एक ऐसा देश है जहां जिम या व्यायाम को लेकर लोग जागरुक हैं परंतु खाने के संबंध में उनका अपनी जीवा पर कोई नियंत्रण नहीं है. यदि आपने जिम जाना या भारी व्यायाम, कसरत करना शुरु कर दिया है तो आपको भोजन का विशेष ख्याल रखना चाहिए. इस सूची में लगभग वह सारा आहार है जो आपको कसरत करने के दौरान लेना चाहिए.

  1. हरी सब्जी और हरा सलाद.
  2. उचित मात्रा में दालों का प्रयोग.
  3. अंडा और मांस का प्रयोग भी कभी-कभी किया जा सकता है.
  4. भारी मात्रा में काबर्स.
  5. फैट संबंधित उत्पाद जैसे - दूध, मक्खन, घी, चिकन आदि.

पानी के बगैर सब बेकार

जल ही जीवन है, यह तो हम सबको पता है परंतु क्या आप जानते हैं कि जिम, कसरत या दूसरे व्यायाम करने वालों को पानी दूसरे लोगों के मुकाबले अधिक पीना चाहिए. कसरत करने वालों को सामान्य व्यक्ति से 4 से 5 लीटर पानी अधिक पीना चाहिए. कसरत करने वालों के लिए पानी का बहुत महत्व है और यदि वह पानी कम पीते हैं या उनके शरीर में किसी वजह से पानी की कमी हो जाती है तो उन्हें कईं प्रकार की दिक्कतें हो सकती हैं. जैसे - मांसपेशियों में खिचाव, हैमस्ट्रिंग, चक्कर आना, पेट का सूख जाना आदि. कसरत करने वालों का शरीर सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा अधिक खुराक चाहता है. फिर वह खुराक चाहे भोजन की हो या जल की.

गिरीश पांडे,कृषि जागरण 



Share your comments