1. लाइफ स्टाइल

गठिया के मरीज अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल, जल्द मिलेगी राहत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

गठिया एक खतरनाक बीमारी है, जिसमें कभी-कभी इंसान को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है. अगर गठिया की समस्या हो जाए, तो जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में दिक्कत होती है. ऐसे में खान-पान का खास ध्यान रखा ज़रूरी है. आज हम आपको लिए इससे जुड़ी खास जानकारी लेकर आए हैं. आज हम आपको बताएंगे कि गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे इस समस्या से जल्द राहत मिल सकती है.

बथुआ

अगर आप गठिया के मरीज हैं, तो आपको अपनी डाइट में को बथुए को शमिला करना चाहिए. प्राकृतिक रूप से बथुआ सिर्फ सर्दियों में होता है. यह गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके मरीजों को सर्दियों में बथुआ का सेवन करना चाहिए.

सेब

इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आगर आप गठिया के मरीज हैं, तो रोजाना सेब का सेवन करें. इससे व्यक्ति स्वस्थ भी रहता है, साथ ही गठिया की समस्या से भी राहत मिलती है.

अलसी के बीज

गठिया के मरीजों को अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए. यह काफी फायदेमंद होते हैं.आप अलसी के बीजों का सेवन खाना खाने के बाद, नाश्ते या खाने के बीच के समय में कर सकते हैं.

विटामिन सी

अगप आप गठिया की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों को शामिल करें. इसके सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है, साथ ही गठिया की समस्या में भी आराम मिलता है. बता दें कि गठिया के मरीजों को विटामिन सी से युक्त चीजों का सेवन दोपहर के समय करना चाहिए. उन्हें सुबह और रात के समय में विटामिन सी से युक्त चीजें नहीं खानी चाहिए.

ज्यादा पानी पिएं

अगर आपको स्वस्थ रहना है, तो पर्यापत मात्रा में पानी ज़रूर पिएं. गठिया के मरीजों को भी रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीन चाहिए. इसके अलावा गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में नींबू पानी, जूस, शरबत को डाइट में शामिल करना चाहिए.

(यह लेख आपकी जानकारी के लिए है. अगर आपको कोई बीमारी है, तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

ये खबर भी पढ़े: Weight Gain Food Chart: वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स, हमेशा रहेंगे स्वस्थ और फिट

English Summary: Diet chart for arthritis patients

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News