Lifestyle

इलायची को चबाने पर होंगे ये फायदें

हरी लायची की खुशबू किसी भी खाने में बेहतर स्वाद ला देती है. इसीलिए इसका प्रयोग मुख्य रूप से मिठाई से लेकर सब्जियों और पुलाव में किया जाता है. इतना ही नहीं कई बार तो लोग अपने मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए इलायची का सेवन करते है और इसको चबाते रहते है. लेकिन बहुत कम ही लोग इस बात को जानते है कि हरी इलायची केवल स्वाद और सुगंध के काम ही नहीं बल्कि वेट को लॉस करने के साथ ही यह बहुत ज्यादा इफेक्टिव भी होती है. यह मुखशुद्धि के लिए ज्यादा काम आती है. अगर आप इसका रोज सेवन करते है तो यह बहुत ही सहायक होती है. तो आइए जानते है सेहत से भरपूर इस इलायची के अनोखे गुणों के बारे में-

इलायची फैट डिपोजिट होने से बचाए

इलायची में फैट न देने वाला गुण होता है. यह पेट के आसपास की चर्बी को बिल्कुल भी नहीं जमने नहीं देता है. पेट पर जमी हुई चर्बी कई मेटाबॉलिक के डिजीज का कारण होता है. इतना ही नहीं इसके सहारे कार्डियोवस्कुल डिजीज कम होने का भी खतरा कम रहता है.

खाने की इच्छा कम करें

इलायची में एक ऐसा गुण होता है जो कि आपके शरीर में खाने की इच्छा को कम कर देता है. इसके सहारे आपके वेट लॉस प्रोग्राम को भी काफी सहायता प्रदान करती है. कई बार तो मीठा खाने की ललक इलायची अपने आप खत्म कर देती है.

वैट लॉस करने के लिए इस तरह प्रयोग करें

1. इलायची को आप क्रश कर लें और बीजों सहित गिलास में पूरी रात के लिए भिगो लें और अगली सुबह से पानी को पी लें.

2. अपनी चाय में आप इलायची का प्रयोग करें लेकिन याद रखें ध्यान रखें इसमें चीनी का प्रयोग न हो

3. इलायची के बीज अलावा अन्य विकल्पों का भी प्रयोग कर सकते है, आपका जब मन चाहे इसको छिलका समेत भी खा सकते है. यह आपके मुंह का स्वाद भी बढ़ाएगा और शरीर में फाइबर भी पहुंचाएगा.

दिमाग करें मजबूत

अगर आपको अपना दिमाग मजबूत करना है तो इलायची आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है. इलायची के दानों को 2-3 बादाम और पिस्ते के साथ दूध में डालकर पीस लें. ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.



English Summary: Cardamom will be chewed, gives more benifit

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in