1. लाइफ स्टाइल

सावधान ! इन चीजों को ना रखें फ्रिज में, नहीं तो होगा नुकसान

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
heath

Health Tips

ज्यादातर लोग खाने की चीजों को ताजा बनाएं रखने के लिए उन्हें फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. आमतौर कई लोग बचे हुए खाने को भी फ्रिज में रख देते हैं, ताकि बाद में इस्तेमाल किया जा सके. इस तरह वे भोजन को बर्बाद होने से रोकते हैं लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनकों फ्रिज में रखना आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकता है.

ऐसे में आज हम इस लेख में हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें अधिक समय तक फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. तो आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से....

दूध (Milk)

दूध को ज्यादा देर तक फ्रिज में रखने से दूध जम जाता है. जिससे दूध की रंगत और बनावट बदलने लगती है. क्योंकि जमने से इसमें टुकड़े और पानी वाले हिस्से बन जाते हैं. जिस कारण दूध में वसा की मात्रा भी अलग हो जाती है. इसलिए विशेषज्ञों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि ऐसे दूध का सेवन डायरेक्ट करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इसका उपयोग आप स्मूदी बनाने के लिए या फिर बेकिंग के लिए ही करें.

आलू (Potato)

कमरे के तापमान में, आलू सड़ने लगते हैं. इसलिए हम में से ज्यादातर लोग इन्हें फ्रीजर में रख देते हैं. फ्रिज में ज्यादा देर रखने से आलू जम जाते है.  जिससे आलू में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है. जिस कारण आलू नरम और गूदेदार बन जाता है. जोकि खाने के लिए अच्छा नहीं रहता.

टमाटर की चटनी (Tomato Sauce)

टोमैटो सॉस की बनावट फ्रीजर में रहने के दौरान खराब हो जाती है, इसलिए बेहतर है कि इसे इसमें न रखें. टोमैटो सॉस में पानी की मात्रा अधिक होती है और पानी पेस्ट से अलग होने में कमजोर होता है.

यह खबर पढ़ें : Guava Benefits: रोजाना अमरूद का सेवन करने से कई बीमारियां होंगी दूर, जानिए इसकी विशेषताएं

अंडा (Egg)

अंडे को उसके अंडे के छिलकों के साथ फ्रिज में रखने से कई तरह के संक्रमण हो जाते हैं. क्योंकि जैसे ही यह फ्रिज में जम जाता है, तो इसमें पानी की मात्रा भी बढ़ने लगती है जिससे बाहरी आवरण में दरार आ जाती है.  ये दरारें कई बैक्टीरिया के लिए रास्ता बना देती हैं. इसलिए अंडे को कच्चे अंडे के रूप में रखने के बजाय, अंडे को स्टोर करना, उन्हें अच्छी तरह से फेंटना और एक एयरटाइट कंटेनर में रखना बेहतर रहता है.

English Summary: Attention ! Do not keep these things in the fridge, otherwise there will be damage

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters