1. लाइफ स्टाइल

Guava Benefits: रोजाना अमरूद का सेवन करने से कई बीमारियां होंगी दूर, जानिए इसकी विशेषताएं

स्वाति राव
स्वाति राव

Guava Benefits

अमरूद सर्दियों के मौसम का सबसे महत्वपूर्ण फल होता है. अमरूद का सेवन आमतौर पर सभी  लोग करते हैं. इस फल में कई प्रकार के जरुरी तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायी होते हैं.

अमरूद में मुख्य रूप से एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी (Antioxidants and Vitamin C ) जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते है. इन्हीं औषधीय गुण के चलते इसका उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है. अगर आप नियमित रूप से अमरूद का सेवन करते हैं, तो इससे आप अपने शरीर को घर बैठे कई बीमारियों से बचा सकते हैं. तो चलिए आपको अमरूद खाने के अनगिनत फायदे बताते हैं.

अमरूद खाने के अनोखे फायदे (Unique Benefits Of Eating Guava)

दातों के दर्द में राहत (Toothache Relief)

यदि आपको दातों में अक्सर दर्द रहता है और आप दातों की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपको अमरूद के पत्तों को नियमित रूप से चबाना चाहिए. इससे आपको दातों की समस्या से निजात मिलेगी. बता दें कि अमरूद के पत्तों में फ्लेवोनॉइड्स (Flavonoids) और एंटी-इनफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) तत्व होते हैं, जो दातों में होने वाली बीमारियों से बचाव करते हैं.

कब्ज की समस्या में राहत (Relief In Constipation Problem)

अमरूद में पाई जाने वाली विटामिन – सी की अधिक मात्रा पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके नियमित सेवने से पेट से सम्बंधित रोग जैस कब्ज, गैस, बवासीर, एसिडिटी अदि बीमारियों का इलाज होता है.  

इस खबर को भी पढ़ें - वैज्ञानिकों ने विकसित किया काला अमरुद, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी.

बढ़ती उम्र को रोकने में सहायक (Helpful In Preventing Aging)

अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant Properties) पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र को रकने में सहायक होते हैं. इसके अलावा चेहरे पर होने वाले झुर्रियां,  दाग- धब्बे, आँखों के नीचे काले घेरे को सही करने में बहुत सहायक होते हैं. यदि आपको अपने चेहरे को सुन्दर और जवां रखना हैं, तो आप अमरूद का सेवन नियमित रूप से करें. यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायी साबित होगा.  

डायबिटीज से निजात (Getting Rid Of Diabetes)

अमरूद में फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स जैसे तत्त्व पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को कम करने में सहायक होते हैं. यदि आपको डायबिटीज जैसी समस्या है, तो आप अमरूद का नियमित रूप से सेवन करें. यह जल्द ही आपको इस बीमारी से राहत दिलाएगा.

English Summary: Guava Benefits: Consuming guava daily will cure many diseases, know its features

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters