1. बागवानी

वैज्ञानिकों ने विकसित किया काला अमरुद, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

स्वाति राव
स्वाति राव

BHU

अमरुद सर्दियों के मौसम में खाए जाने वाला एक मुख्य फल है, जो हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जहां एक तरफ अमरुद सेहत के लिए लाभकारी है, तो वहीँ दूसरी तरफ अमरुद की बागवानी (Guava Gardening) भी काफी लाभकारी साबित होती है.

आमतौर पर ग्रामीण इलाकों में अमरूद के पेड़ देखने को मिलते है. यह फल सामान्य कीमत पर बाज़ार में उपलब्ध हो जाता है, इसलिए हर कोई इस फल का आसानी से सेवन कर सकता है. इस बीच अमरुद की एक किस्म (Variety Of Guava) लोगों के लिए काफी लोकप्रिय हो रही है. आइए आपको अमरुद की इस किस्म के बारे में विस्तार से बताते हैं.

इस खबर को भी पढ़े - अमरुद को बनायें आमदनी का जरिया

अमरूद की एक खास किस्म (A Special Variety Of Guava)

आपको बता दें कि बिहार कृषि विश्वविद्यालय (Bihar Agricultural University) के वैज्ञानिकों द्वारा अमरुद की एक ख़ास किस्म को विकसित किया गया है. इसे काले अमरुद (Black Guava) के नाम से जाना जाता है. अमरुद की यह किस्म बड़ी खास है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients) हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ते हैं. इसके साथ ही एंटी-एजिंग फैक्टर बढ़ती उम्र को रोकने में सहायक होते हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार, इस अमरुद के सेवन से बुढ़ापे को लम्बे समय तक रोका जा सकता है.

तीन साल पहले लगाई गई थी पौध (Black Guava Was Planted Three Years Ago)

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना कि उन्होंने अमरुद की इस किस्म की पौध को 2 से 3 साल पहले लगाया गया था. इसमें अब फल आना शुरू हो गया है. उम्मीद है कि अमरुद की यह किस्म जल्द ही व्यावसायिक खेती के लिए उपयोग की जाएगी.

काले अमरुद के गुण (Properties Of Black Guava)

  • इस अमरुद में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन की मात्रा पाई जाती है.

  • इस किस्म में रोग से लड़ने की क्षमता होती है.

  • इस किस्म का गूदा अन्दर से लाल रंग का होता है.

  • यह किस्म कब्ज और बवासीर जैसी बीमारियों के लिए भी लाभदायक है.

  • इस किस्म में कैल्शियम और आयरन की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए शरीर में एनीमिया की शिकायत दूर हो सकती है

English Summary: unique variety of guava, which will give bumper yield, know its specialty

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News