1. लाइफ स्टाइल

Health Tips: क्या खाली पेट ग्रीन टी पीना चाहिए या नहीं, पढ़िए इस सवाल का जवाब

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Green Tea

Green Tea

कई लोगों को ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करना बहुत पसंद होता है. इसके इस्तेमाल से मिलने वाले स्वास्थ्य फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. इसका सेवन वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने तक के लिए किया जाता है.

कुछ लोग ये ड्रिंक इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि अपने दिन की शुरुआत भी इसे पीकर करते हैं. ग्रीन टी (Green Tea) पीने के कई फायदे हैं, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन क्या ग्रीन टी को खाली पेट पीना उपयुक्त है? इसका सही है या नहीं. बता दें कि खाली पेट ग्रीन टी (Green Tea) पीना शरीर को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है. आइए आपको बताते हैं कैसे?

पेट दर्द, कब्ज और जी मिचलाना (Abdominal pain, constipation and nausea)

ग्रीन टी में टेनिन होता है, जो पेट में एसिड बढ़ाता है. इससे पेट दर्द की समस्या होती है. बता दें कि पेट में ज्यादा एसिड बनने से जी मिचली की शिकायत हो सकती है. इससे आगे कब्ज की समस्या और बढ़ सकती है. ऐसे में पेप्टिक अल्सर या एसिड रिफ्लेक्स से पीड़ित मरीजों को सुबह में सबसे ग्रीन टी पीने की सलाह नहीं दी जाती है.

ब्लीडिंग डिसऑर्डर (Bleeding disorder)

अगर आप खाली पेट ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें मौजूद यौगिक शरीर और ब्लड को कुछ खाने के बाद की तुलना में जल्दी प्रभावित करती है. उसका एक प्रभाव प्रोटीन को घटाना है, जो कि ब्लड क्लॉटिंग के साथ मदद करता है. बता दें कि ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर के शिकार लोगों को खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए.

एनीमिया पीड़ित लोगों में आयरन अवशोषण कम कर सकती है (May reduce iron absorption in people with anemia)

एनीमिया से पीड़ित लोगों को ग्रीन टी न पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से शरीर की आयरन अवशोषण करने की क्षमता को कम कर सकती है. अगर फिर भी कोई इसे पीना चाहता है, तो उसे कम मात्रा में ग्रीन टी पीना चाहिए और खाली पेट बिल्कुल नहीं पीना चाहिए.

हृदय गति और ब्लड प्रेशर बढ़ाना (Increase heart rate and blood pressure)

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन एड्रिनल ग्रंथियों को उत्तेजित करती है, जो कि स्ट्रेस हार्मोन्स जैसे कोर्टिसोल और एंडोर्फिन का निर्माण करता है, इसलिए ब्लड प्रेशर और हृदय गति बढ़ाता है. इसके साथ ही यह दिल के रोगियों के लिए सही नहीं है, इसलिए इन सभी कारणों से ग्रीन टी को खाली पेट नहीं पीना चाहिए.

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय (Best time to drink green tea)

अगर आप सुबह में ग्रीन टी पीते हैं, तो यह समय सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन कुछ स्नैक्स के साथ ही ग्रीन टी पीना चाहिए. बाकी ये आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करता है. 

बता दें कि कुछ लोग उसे व्यायाम करने से पहले पीना पसंद कर सकते हैं, तो कुछ लोग अपनी रूटीन में किसी भी समय ग्रीन टी पी लेते हैं.

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. अगर आप किसी भी चीज का सेवन करना चाहते हैं, तो इससे पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.) 

English Summary: Disadvantages of drinking empty stomach green tea

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News