Lifestyle

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे चेहरे से आसानी से डार्क स्पॉस्ट्स हो जाएंगे गायब

अगर आपके चेहरे पर मौजूद डार्क डार्क स्पॉस्ट्स काफी गंदे लगते है, जिनसे मुक्ति पाने के लिए आप तरह-तरह के ढ़ेरो सारे क्रिम्स का इस्तेमाल करती है, लेकिन फिर भी यह चेहरे से हटने का नाम नहीं लेता है तो ऐसे मे इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू तरीके अपनाकर देखें.  बेकिंग सोडा एक ऐसा ही प्राकृतिक नुस्खा है, जो आपके चेहरे पर मौजूद डार्क स्पोर्ट को लाइट करने मे मदद करता है.  आज हम आपको बेकिंग सोडा से बनने वाले कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारें में बताएंगे.  जिनका आप इस्तेमाल करके आसानी से चेहरे के डार्क स्पॉस्ट्स से छुटकारा पा सकती है.

बेकिंग सोडा और पानी

कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2 चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें.  इस पेस्ट को चेहरे पर जहां- जहां पर डार्क स्पॉस्ट्स हुआ है वहां पर लगाएं.  पेस्ट को लगाते समय यह भी ध्यान रखें की पेस्ट आँखों में न जाएं.  फिर सर्कुलेशन मोशन में चेहरे का मसाज करें तब फिर पेस्ट को धोने के बाद चेहरे को मॉइस्चराइजर करें.

बेकिंग सोडा और नींबू

½ चम्मच नीबू रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाए.  फिर उसे फिजिंग करें पुनः फिजिंग बंद हो जाने पर पेस्ट को हिलाए.  फिर उसे चेहरे पर जहां-जहां पर डार्क स्पॉस्ट्स हुआ है वहां – वहां पर पेस्ट को लगाएं और 3 से 5 मिनट के बाद धो दें.  इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद धूप में न जाये, हो सके तो रात में सोने से पहले भी इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.

बेकिंग सोडा और ग्रीन टी

पहले 1 कप ग्रीन टी का गाढ़ा बनाएं और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर उसमें 1/2 चम्मच ग्रीन टी और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाए और फिर चेहरे पर जहा डार्क स्पॉस्ट्स हुआ है वहां पर लगाएं.  फिर उसे 3 से 5 मिनट बाद धो दे.

बेकिंग सोडा और चीनी

चीनी और बेकिंग सोडा को बराबर लेकर मिला लें. फिर उसमे पानी या ग्रीन टी मिला लें और उसके बाद गाढ़ा पेस्ट बना लें.  इस पेस्ट को सर्कुलेशन मोशन में चेहरे पर रगड़े.  इस पेस्ट को ज्यादा से ज्यादा डार्क स्पोर्ट वाले एरिया पर लगाए.  फिर कुछ मिनट के बाद चेहरे को धो दें.

बेकिंग सोडा और कॉफी पाऊडर

पहले आप कॉफी और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला लें.  फिर उसमें कुछ बूंदें पानी की मिलाए और उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें.  उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब कैसे करें और 5 मिनट बाद धो दें.



Share your comments