1. लाइफ स्टाइल

डेंगू का नया वेरिएंट डी-2 बन रहा है जानलेवा, जानिए इसके मुख्य लक्षण

स्वाति राव
स्वाति राव

Dengue Viral

बदलते मौसम की वजह से बीमारियों का संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है. इससे पहले कोरोना वायरस ने लोगों की नाक में दम रखा था. अभी इस बीमारी का प्रकोप पूरी तरह खत्म नहीं हुआ कि अब एक और नया वायरस लोगों के लिए खतरे की घंटी बन रहा है. बता दें इसा साल डेंगू का प्रकोप लोगों के लिए एक बेहद ही खतरनाक रूप ले रहा है.

आजकल डेंगू का एक नया वायरस सामने आया है, जिसे DENV 2 वायरस नाम से जाना जाता है. यह वायरस काफी खतरनाक है, इसलिए लोगों को इसके प्रति बेहद ही सावधानियां बरतनी हैं. यह वायरस जानलेवा साबित ना हो, इसके लिए वायरस के लक्षण जरूर लें, ताकि आप समय रहते इसका उपचार कर सकें.

डेंगू के नए स्ट्रेन DENV 2 के लक्षण (Symptoms Of New Dengue Strain DENV 2)

ब्लीडिंग आना (Bleeding)

डेंगू के नए वायरस  स्ट्रेन D2 के चपेट में आने वाले मरीजों में खून का बहाव तेजी से होता है. इसमें मरीज को तेज बुखार आता है, इसके साथ ही  मरीज के शरीर के सभी अंग जैसे कान, नाक, मसूढ़े आदि से खून आने लगता है.

प्लेटलेट्स का तेज़ी से कम होना (rapid drop in platelets)

डेंगू की बीमारी में प्लेटलेट्स का कम होना एक आम लक्षण होता है, लेकिन डेंगू के नए स्ट्रेन में मरीज के शरीर की प्लेटलेट्स बहुत तेजी से कम हो जाती है. यह खतरनाक रूप भी धारण कर सकती है.

इस खबर को भी पढ़ें - डेंगू के रोगियों की प्लेटलेट्स बढ़ाने के घरेलू उपाय, साथ ही जानिए इसके लक्षण

ब्लड प्रेशर का तेजी से बढ़ना (rapid rise in blood pressure)

डेंगू के नए स्ट्रेन डी-2 के कारण प्लेटलेट्स तेजी से गिरने की वजह से ब्लड प्रेशर पर भी काफी प्रभाव पड़ रहा है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ने लगता है.

तेज बुखार आना (high fever)

डेंगू के नए स्ट्रेन D2 में मरीज को बहुत तेज बुखार आना एक मुख्य लक्षण माना जा रहा है. इस बीमारी में बुखार का तापमान 105 डिग्री ता पहुंच सकता है.

जानकारी के लिए बता दें कि इन लक्षणों को अनदेखा ना करें और समय रहते डॉक्टर से संपर्क कर लें.

English Summary: D-2, a new variant of dengue, is becoming deadly, know its main symptoms

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters