1. लाइफ स्टाइल

डेंगू के रोगियों की प्लेटलेट्स बढ़ाने के घरेलू उपाय, साथ ही जानिए इसके लक्षण

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Dengue

Dengue

बरसात के मौसम में डेंगू (Dengue) का खतरा काफी बढ़ जाता है. ये एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है, जो इस समय दिल्ली समेत कई राज्यों में फैली चुकी है. दरअसल, एडिज नामक मच्छर के काटने से डेंगू (Dengue) से ग्रस्त होते हैं.

अक्सर मच्छर साफ पानी में ज्यादा दिखते हैं और अधिकांश लोगों को सुबह के समय काटते हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एडिज मच्छर के काटने पर पता ही नहीं चलता है और लगभग 3 से 5 दिन बाद डेंगू के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इस समय आप सभी डेंगू (Dengue) के प्रति सतर्क रहें.

डेंगू के लक्षण (Symptoms of Dengue)

  • ठंड लगना

  • ज्यादा पसीना आना

  • कमजोरी

  • थकान

  • भूख में कमी

  • मसूड़ों से खून आना

  • उल्टी

  • आंखों के पास दर्द

  • ग्रंथियों में सूजन

  • रैशेज जैसी दिक्कत

इसके साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ मामलों में डेंगू (Dengue) जानलेवा साबित हो सकता है, क्योंकि कई गंभीर मामलों में ब्लड वेसल्स डैमेज हो सकते हैं, साथ ही प्लेटलेट्स की कमी हो सकती है. ऐसे में सांस लेने में समस्या आ सकती है और बेचैनी, लगातार उल्टी, यूरिन में ब्लीडिंग और अत्यधिक पेट दर्द हो सकता है. ऐसे में आप प्लेटलेट्स बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के घरेलू उपाय  (Home remedies to increase platelets in dengue)

चिकन सूप  (Chicken Soup)

आप डेंगू (Dengue) से बचने के लिए चिकन सूप का सेवन करें. यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और वायु मार्ग को बेहतर करता है.

संतरा  (Orange)

संतरे में आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जिससे अपच का खतरा कम होता है, साथ ही डेंगू से जल्दी आराम पाया जा सकता है.

खिचड़ी (A dish in South Asian cuisine made of rice and lentils)

दुनिया भर में स्वादिष्ट अनाज या दलिया एक लोकप्रिय नाश्ता है और फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर खिचड़ी डेगू की बीमारी से लड़ने की शक्ति देती है. इसे निगलना और पचाना भी आसान होता है.

नारियल पानी (Coconut Water)

डेंगू अक्सर निर्जलीकरण का कारण बनता है, इसलिए डेंगू रोगियों के लिए नारियल का पानी सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत है.

वेजिटेबल जूस (Vegetable Juice)

ताजा सब्जियों का रस डेंगू के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं, इसलिए आपको गाजर, ककड़ी, और अन्य पत्तेदार सब्जियों के रस का सेवन करना चाहिए.

English Summary: how to increase platelets in dengue

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News