1. लाइफ स्टाइल

Banana Benefits: रोजाना एक केले का सेवन रखता है कई बीमारियों से दूर

स्वाति राव
स्वाति राव

Banana Benefits

सेहत के लिए केले का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन वास्तव में केले का सेवन शरीर पर क्या प्रभाव डालता है, इन सब बातों से सभी लोग अनजान रहते हैं. बता दें  कि केला स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों (Healthy Foods) में से एक हैं, जिसे कोई भी खा सकता है.

बाज़ार में यह फल समान्य रेट पर मिल जाता है, इसलिए आम आदमी इस फल का सेवन आसानी से कर सकता है.

केले में फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज और प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायी है. आइए केले के नियमित सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं.  

इस खबर को भी पढ़ें - मांसपेशियों की ऐंठन खत्म करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगी राहत

ब्लथड प्रेशर में सहायक (Aids in Blood Pressure)

केला ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक (Banana helps in controlling blood pressure) होता है. केले में पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो शरीर के ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है.

अस्थमा से बचाव (Prevention of Asthma)

केले में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट गुण हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसमें  पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट गुण अस्थमा जैसी बीमारी से बचाव करते हैं.

कैंसर से बचाव (Cancer Prevention)

केले में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट लैक्‍टीन कैंसर जैसे बीमारी से बचाव करते हैं. यह हमारे शरीर के अन्दर कैंसर की सैल्स को बढ़ने से रोकता है.

ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में सहायक (Helpful in keeping Heart Healthy)

केला हमारे ह्रदय के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर, पोटैशियम, फॉलेट, एंटीऑक्‍सीडेंट ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

इन बीमारियों के अलावा केला हमारे कब्ज जैसे बीमारियों से भी निजात दिलाने में काफी सहायक होता है, इसलिए हमे केले का सेवन नियमित रूप से करने चाहिए . ऐसे सी सेहत से जुडी सभी ख़बरों को जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से. 

English Summary: consume one banana every day, keep you away from every disease

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News