1. लाइफ स्टाइल

Coconut Tea: घर पर नारियल की चाय ऐसे बनाएं, जानिए इसके फायदे और नुकसान

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Coconut Milk Tea

Coconut Milk Tea

हमारे फ्रेंड सर्कल में लगभग हर दूसरा फ्रेंड चाय लवर होता है, क्योंकि चाय एक मात्र ऐसा पेय है, जिसकी लत युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी को है. चाहे वो चाय गाय, भैंस, बकरी या ब्लैक, ग्रीन हर्ब्स की ही क्यों न हो. लेकिन आज हम जानवर के दूध या हर्ब्स वाली चाय पर बात नहीं करेंगे. 

आज हम बात करेंगे एक ऐसी चाय के बारे में जिसके बारे में 95 प्रतिशत लोगों को तो पता ही नहीं होगा की इसकी चाय भी बन सकती है.

दरअसल वो है नारियल का दूध. जी हाँ..... नारियल का दूध भी चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका एक विडियो कुछ समय पहले यू-ट्यूब पर भी काफी ज्यादा वायरल हुआ था. तो आज हम अपने इस लेख में आपको नारियल दूध की चाय के फायदों और नुकसान के बारे में और इसको बनाने की विधि के बारे में बतायेंगे. तो आइये जानते हैं विस्तार से....

नारियल की चाय (Coconut Milk Tea)

नारियल की चाय एक कैफीनयुक्त पेय (Caffeine Drink) है जोकि कोकोनट फ्लैक्स (Coconut Flaxs) और दूध  को ग्रीन या ब्लैक टी में मिलाकर बनाई जाती है. यह चाय ऊष्ण कटिबंध एरिया के लोग ज्यादा पीते हैं, क्योंकि यहां पर नारियल आसानी से मिल जाता है.

नारियल का दूध संतृप्त वसा (Saturated fat) से समृद्ध होता है, जिसमें उच्च मात्रा में लॉरिक एसिड, विटामिन सी, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम और फाइबर आदि तत्व शामिल होते हैं. जोकि हमारे शारीर के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं. तो आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

स्किन के लिए लाभकारी (Beneficial for skin)

आयुर्वेद में नारियल के दूध में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर के लिए काफी अच्छा  माना जाता है. इसमें मौजूद वसा और एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.  इसके दूध की चाय पीने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है.

वजन कम करने में मददगार (Helpful in reducing weight)

नारियल के दूध की चाय भी वजन घटाने में काफी ज्यादा लाभकारी मानी गई है.  नारियल में मौजूद वजन बढ़ाने वाले वसा यानी फैट को नष्ट करने के गुण शामिल हैं. इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है और ज्यादा मात्रा में पानी होता है. जिसके कारण इसे वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद माना गया है.

इम्यूनिटी को बूस्ट के लिए फायदेमंद (Beneficial for boosting immunity)

एक शोध के मुताबिक, अगर आप नारियल के दूध की चाय पीते हैं, तो आपकी इम्ययूनिटी बूस्ट होती है. क्योंकि नारियल में पाए जाने वाले विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है.

नारियल दूध की चाय बनाने की विधि (How to make Coconut Milk Tea)

घर पर नारियल के दूध की चाय बनाना काफी ज्यादा आसान है. तो आइये जानते हैं इसे बनाने की पूरी विधि...

नारियल के दूध की चाय बनाने की सामग्री (Ingredients for Coconut Milk Tea)

  • ताजा पानी - 4 कप

  • हरी चाय बैग -3

  • नारियल का दूध - आधा कप

  • भारी दूध - 2 बड़े चम्मच

  • ब्राउन शुगर - 1 छोटा चम्मच

ऐसे बनाएं नारियल की चाय (How to make coconut tea)

नारियल चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 4 कप पानी को अच्छे से उबालें

फिर तीन ग्रीन टी बैग्स को उबलते पाने में  डालें

इसके बाद 1/4 कप नारियल का दूध और 2 बड़े चम्मच क्रीम डालें

फिर अच्छी तरह से हिलाएं और टी बैग को निकाल  दें

आप चाहें तो टेस्ट के लिए एक चम्मच ब्राउन शुगर भी मिला सकते हैं

नारियल चाय पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking coconut tea)

एक शोध में पता चला है नारियल की चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए.

English Summary: How to make Coconut Tea, Advantages and Disadvantages

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News