1. लाइफ स्टाइल

Health Drinks: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सेवन करें ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

स्वाति राव
स्वाति राव
Health Drinks

Health Drinks

अगर आप भी अपने इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस लेख में चार इम्युनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत करेगा साथ ही आपकी अन्दर स्फूर्ति भी पैदा करेगा. 

तो ऐसे में आइये जानते हैं वो कौन सी चार इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स हैं.

नींबू-अदरक की चाय बढ़ाए इम्यूनिटी

नीबू में विटामिन सी पाया जाता है, तो वहीं अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Antioxidents ) गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अन्दर की रोग्प्रतोरोधक (Immunity) शक्ति को बढाता है, ऐसे में आप नीबू अदरक की चाय का सेवन जरुर करें.

नीबू अदरक की चाय बनने के लिए आपको सबसे पहले पैन में एक कप पानी लें, उसमे थोडा-सा अदरक कद्दूकस कर डाल दें. थोड़ी समय के लिए इसको उबलने के लिए रख दें.

उसके थोड़ी देर बाद आप इसको एक कप में छान लें. उसके बाद इसमें नीबू की कुछ बूँद मिला दें. आपकी नीबू अदरक की चाय तैयार है.

गर्म पानी और शहद

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो ऐसे में आप गर्म पानी और शहद का सेवन करें. बता दें कि शहद में प्रोबायोटिक्स एवं फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीरी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी (Green Tea) में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो हमारे शारीर के अन्दर फ्री रेडिकल्स से लड़ने की ताकत देते हैं इसलिए यदि आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है और यदि आप अपना इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में ग्रीन टी जरुर शामिल करें. 

तरबूज-पुदीने से बना स्मूदी

तरबूज भी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में अहम् रोल निभाता है. इसके लिए यदि आप तरबूज और पुदीने से बना स्मूदी का सेवन अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो जल्द ही आपकी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत हो जएगी. स्मूदी बनाने के लिए तरबूज के टुकड़े काट लें.

इसके बाद आप इन टुकड़ों को मिक्सी में डाल दें. इसमें कुछ पुदीने की पत्तियां भी डाल दें. थोड़ा सा सेंधा नमक, नींबू का रस भी मिलाएं. मिक्सी में इसे ब्लेंड करें, स्मूदी तैयार है.

English Summary: these 4 healthy drinks strengthen the body's immunity

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News