Medicinal Crops

रामबूतान एक, बीमारियों में करे फायदे अनेक

यूं तो दुनिया में बहुत से फल है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है. क्या आप ऐसे फल को जानते है जो दुनिया में रामबुतान के नाम से प्रसिद्ध है. रामबुतान फल के बारे वैसे तो बहुत ही कम लोग जानते है, यह फल देखने में लीची की तरह होता है. इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी, कॉपर,  प्रोटीन, के साथ आयरन भी पाया जाता है. 100 ग्राम रामबुतान फल में 84 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है . शायद ही इतनी अधिक मात्रा में शक्ति और कोई फल देता हो . इस इस फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स बहार निकालते है. इस फल का सेवन बहुत सी गंभीर बीमारियों से निजात पाया जा सकता है.

हड्डियां होती है मजबूत

इस फल में प्रचूर मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों के दर्द को दूर करता है। साथ  ही इसके सेवन से लंम्बे समय तक हड्डियां मजबूत बनी रहती है.

डायबिटीज में फायदेमंद

चीन में हुए रिसर्च के अनुसार इस फल का छिलका बहुत ही गुणकारी होता है. इस फल के छिलके में एंटी-डायबिटिक गुण विद्यामान रहते है जो डायबिटीज की बीमारी में औषधी का काम करते है यही कारण है इस फल के छिलके का प्रयोग औषधि बनाने में किया जाता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

इस फल का बीज स्कीन(चमड़ी) को स्वास्थ्य बनाने का काम करती है. इसके बीजों से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर होने के साथ स्किन में निखार आता है इस फल से स्किन में हाइड्रेट कम करने का काम करता है. प्रतिदिन इस फल के एक बीज का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से स्कीन कोमल और मुलायम हो जाती है और साथ ही लंबे समय तक स्किन पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं.

डाइजेशन हो जाता है बेहतर

रामबुतान फल में उपस्थित फाइबर डाइजेशन सिस्टम में सुधार लाता है. जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है. इस फल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आंत के अंदर उपस्थित बैक्टीरिया को मार देती है.

कैंसर से सुरक्षित रखता है

रामबुतान फल में एंटीऑक्सीडेंट भी भारी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है. एक स्टडी के मुताबिक में बताया गया है कि रामबूतान फल के छिलके कैंसर की कोशिकाओं को मारने का काम करती है. बिशेषरूप से यह लिवर कैंसर को कम करने का काम करती है.



Share your comments